दिव्यांगजन अधिकार अधिनियम 2016 के परिप्रेक्ष्य में ‘महत्वपूर्ण पत्रों, परिपत्रों एवं आदेशों के संकलन’ का विमोचन किया गया

Uncategorized

  • अवधेश झा

पटना, 13 अप्रैल 2021:: राज्य आयुक्त नि:शक्तता कार्यालय के द्वारा दिव्यांगजन अधिकार अधिनियम 2016 के परिप्रेक्ष्य में ‘महत्वपूर्ण पत्रों, परिपत्रों एवं आदेशों के संकलन ‘का विमोचन किया गया

समाज कल्याण विभाग पटना के द्वारा राज आयुक्त नि:शक्तता, डॉ शिवाजी कुमार द्वारा संपादित इस संकलन का विमोचन सुबह 11:00 बजे ऑनलाइन के माध्यम से किया गया इस अवसर पर श्री अतुल प्रसाद,अपर मुख्य सचिव समाज कल्याण बिहार सरकार, डॉ शंभू रजक,अपर आयुक्त नि:शक्तता एवं डॉ शिवा जी कुमार,राज आयुक्त निशक्तता बिहार सरकार के साथ समाज कल्याण के अन्य पदाधिकारिगण उपस्थित थे।
इस अवसर पर अतुल प्रसाद ने बताया की डॉ शिवा जी कुमार द्वारा लिखी गई पुस्तक ‘महत्वपूर्ण पत्रों परिपत्रों एवं आदेशों का संकलन’ के साथ इनके द्वारा लिखित अन्य पुस्तक ‘सुगम संरचना एवं बाधा मुक्त वातावरण’ ’21 प्रकार की दिव्यांगता’ ‘Barrier-Free ENVIRONMENT’ इन पुस्तकों को डॉ कुमार ने बहुत ही अनुसंधान कर के दिव्यांगो से जुड़ी हुई हरेक पहलुओं को ध्यान में रख कर लिखा है। ये पुस्तक विशेषज्ञों के साथ-साथ दिव्यांगो एवं उनके अभिभावकों, प्रशासन एवं समाज के लिए काफी लाभप्रद साबित होगी।
उन्होंने कहा कि दिव्यांग अधिकार अधिनियम 2016 के अंतर्गत दिव्यांग कोटिओ की संख्या को बढ़ा कर 21 कर दिया गया है।जिसे डॉ कुमार के द्वारा लिखित पुस्तक 21 प्रकार की दिव्यांगता में आसानी से समझा जा सकता है।
इस मौके पर डॉ शंभू रजक, ने कहा की डॉ कुमार, ने बिहार के दिव्यांगों को सशक्त करने का जो सराहनीय कार्य किया है,बहुत ही प्रशंसनीय है। इनके द्वारा लिखित सभी पुस्तकें सहज और सरल भाषाओं में लिखी है,जिसे पढ़कर आसानी से समझा जा सकता है। खास कर मैं ‘सुगम संरचना एवं बाधा मुक्त वातावरण’ की बात करू तो यह पुस्तक समाज हरेक वर्ग को पढ़ने की जरूरत है,जिससे हम सभी मिलकर दिव्यांगो के लिए बाधामुक्त वातावरण सृजन कर सके।
इस विमोचन पर बिहार के सभी जिलों के दिव्यांगजन समूहों ने अपनी खुशी जाहिर करते हुए कहा कि ‘डॉ कुमार’ के द्वारा लिखित सभी पुस्तकें हम सभी दिव्यांगो के लिए मील का पत्थर साबित होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *