चेतना योग यात्रा -15

Yoga & Spirituality

पटना, 9 मई 2021:: शिक्षायतन द्वारा आयोजित चेतना योग यात्रा में प्रत्येक रविवार सुबह 9:00 बजे से भारत के कई जाने-माने योग्य योग साधक योग, शोधकर्ता, समाजसेवी, चिकित्सक समाज से जुड़े लोगों से संपर्क स्थापित करने का यह कार्यक्रम शुरू किया गया है। इसमें हम अपनी योग के प्रति जिज्ञासा को शांत परेशानियां को समाधान कर सकेंगे। चेतना योग यात्रा कार्यक्रम शिक्षायतन के द्वारा चलाया जाने वाला योग ध्यान स्वस्थ पर आधारित है। जिसकी आज 15 वीं कड़ी वर्चुअल रूप में प्रसारित कि गई।
कोवीड महामारी में योग की महत्ता को ध्यान में रखते हुए इस कार्यक्रम का आयोजन प्रत्येक रविवार को होना निर्धारित है। जिसका प्रसारण शिक्षायतन पटना के फेसबुक पेज पर प्रस्तुति होगी।

आज के पहले दिन कि वर्चुअल कार्यक्रम में विशेषज्ञ के रूप में हृदय नारायण झा ने तमाम उपस्थित दर्शकों कि सवालों का जवाब देते हुए योग की बारीकियों को बताया। श्वास लेने की तरीके और उसके अंतराल को ध्यान में रखते हुए सांस लेने की क्रिया का अभ्यास भी कराया। रेचक क्रिया के माध्यम से सांस लेने की प्रक्रिया पर नियंत्रण करने का भी अभ्यास कराया प्रत्येक व्यक्ति की मानसिक शारीरिक और भावनात्मक स्थिति अलग अलग होती है। ऐसी अवस्था में आसन, प्राणायाम की विधि और अवधि का विशेष ध्यान दिया जाता है।
सवाल की क्रम की क्रिया में मधुमेह से ग्रसित मनोज कुमार शर्मा द्वारा पूछे गए सवाल ‘ कंधे के दर्द ‘ का जवाब प्रयोगात्मक रूप में हृदय नारायण झा जी ने आसनों को करके दिखाया जिससे उचित लाभ मिल सके। और इस कोविड से जुड़े सवाल कि क्या करो ना मरीज को भी योगासन करने चाहिए? करो ना होने पर योगाभ्यास को नहीं करना चाहिए? इस तरह के अनगिनत सवालों का जवाब देकर योग गुरु हृदय नारायण झा ने समस्याओं का समाधान किया।
कार्यक्रम का संचालन यामिनी द्वारा तथा प्रसारण शिक्षायतन पटना, महर्षि दयानंद वोकेशनल कोर्स इंडिया, आयुष मंत्रालय तथा चेतना योग यात्रा के Facebook page से एक साथ किया गया। जिसमे लगभग पचास हजार से ऊपर दर्शक जुड़े हुए है।
संस्था की अध्यक्षा श्रीमती रेखा शर्मा ने शुभकामना देते हुए कार्यक्रम की शुरुवात किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *