कैसे करें कोरोना से स्वयं की सुरक्षा एवं तीसरी लहर से बचाव पर चर्चा

Health and motivation

  • जयंती सिन्हा एवं लवली

पटना: 29 जून 2021:: पिछले दो सालों से न केवल हम आप बल्कि पूरा विश्व करोना रुपी महामारी से जंग लड़ रहा है। करोना ने न केवल लोगों के स्वास्थ्य बल्कि उनकी दिन चर्चा को भी बुरी तरह से प्रभावित किया है।करोना की दूसरी लहर आई तो देखा गया इस बीमारी का सामना करते बहुत सारे लोगों ने खुद को सुरक्षित रखने के लिए कई घरेलू नुस्खे अपनाए पर वहीं कई लोगों ने बिना डॉक्टर की सलाह लिए ख़ुद से स्वयं का उपचार करना भी शुरू कर दिया। जिसकी वजह से दवाईयो की कालाबाज़ारी हुई और जरूरतमंदों को दवा की दिक्कत भी हुई।

अब जब तीसरे लहर की अनुमानित दस्तक की भय है, तो ऐसे में करोना से स्वयं की सुरक्षा कैसे करें और कैसे बचाव करें, इसी विषय पर हिन्द चक्र की तरफ से पैनल चर्चा आयोजित की गई।
इस परिचर्चा में पटना से आर. एम. आर. के डॉ कन्हैया अग्रवाल, स्त्री एवं प्रसुति रोग की डॉ अलका सुमन एवं लखनऊ से चिकित्सा सलाहकार/फर्मासिस्ट रजत तिवारी ने भाग लिया और कई महत्वपूर्ण जानकारी दी।
दर्शकों की ओर से भी कई सवाल किए गए जिनके जवाब डॉ कन्हैया अग्रवाल, डॉ अलका सुमन और चिकित्सा सलाहकार/फर्मासिस्ट रजत तिवारी ने दिए।
कार्यक्रम का संचालन हिंदी चक्र के संपादक अवधेश झा ने किया। हाल ही में हिन्द चक्र की टीम द्वारा कोरोना वायरस को लेकर निःशुल्क चिकित्सा परामर्श की मुहिम चलाई गई ताकि आम जनता को ज्यादा से ज्यादा करोना से जुड़ी जानकारियां एवं मरीजों और उनके परिवारजनो को उचित परामर्श मिल सके। जो काफ़ी हद तक आम लोगों के लिए कारगर साबित हुई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *