टोक्यो पैरालंपिक 2020 का भव्य शुभारंभ, ऑफिसियल डॉ शिवाजी कुमार ने भारत का किया नेतृत्व, बिहार के बैडमिंटन खिलाड़ी प्रमोद भगत एवं शरद से गोल्ड की उम्मीद

Sports

टोक्यो: 24 अगस्त 2021:: भारतीय समय 4 बजकर 30 मिनट अपराह्न एवं जापान के समय 8:30 अपराह्न में टोक्यो पैरालंपिक का भव्य शुभारंभ हुआ। प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर खिलाड़ियों को दी शुभकामनाएं। भारत का नेतृत्व कर रहे बिहार के पूर्व राज्य आयुक्त नि:शक्तता डॉ शिवाजी कुमार ने बताया कि 163 देशों के 4500 खिलाड़ी 22 खेलों की 540 स्पर्धाओं में आजमायेगे किस्मत, बिहार के प्रमोद भगत की नजर गोल्ड पर है। भारत ने 1972 में पहली बार पैराओलिंपिक में भाग लिया। अब तक भारत ने इन खेलों में कुल 12 पदक हासिल किए ओलिंपिक में अपने अब तक के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के बाद भारत की नजरें मंगलवार से शुरू हो रहे पैरालिंपिक खेलों में भी अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन पर टिकी हैं। उम्मीद है कि 54 खिलाड़ियों का दल देश को इस प्रतिष्ठित प्रतियोगिता में पहली बार दोहरे अंक में पदक दिला सकता है।रियो 2016 पैरालिंपिक के स्वर्ण पदक विजेता स्टार भाला फेंक खिलाड़ी देवेंद्र झझारिया और ऊंची कूद के स्टार मरियप्पन थंगावेलू भारत के अब तक के सबसे बड़े दल की अगुआई करेंगे। भारत को इन खेलों में पांच स्वर्ण पदक सहित कम से कम 15 पदक की उम्मीद है। कोविड-19 महामारी के कारण पैरालिंपिक का आयोजन कड़े सुरक्षा और स्वास्थ्य नियमों के बीच हो रहा है। भारत पैरालिंपिक में नौ खेलों में हिस्सा लेगा। महामारी के कारण कुछ देशों ने हालांकि पैरालिंपिक से हटने का फैसला किया।
भारतीय खिलाड़ियों से अभूतपूर्व सफलता की उम्मीद करना बेमानी नहीं होगा क्योंकि विश्व रैंकिंग में कम से कम चार भारतीय नंबर एक पर काबिज हैं जबकि छह खिलाड़ियों की विश्व रैंकिंग दूसरी है। इसके अलावा लगभग 10 खिलाड़ियों की विश्व रैंकिंग तीन पर है। F-55 केटागेरी के शॉटपुट के खिलाड़ी टेकचंद ने मंगलवार को उद्घाटन समारोह के दौरान देश के ध्वजवाहक रहे। जबकि पांच बरस की उम्र में घुटने से नीचे का पैर बस से कुचले जाने के बाद स्थाई रूप से दिव्यांग हुए मरियप्पन को टोक्यो आने के क्रम में फ्लाइट में किसी अज्ञात के संक्रमित के क्लोज कंडक्ट होने की वजह से कोरांटाईन कर दिया गया जबकि जांच में सभी लोग निगेटिव पाए गए ।एक अन्य भारतीय पैरा खिलाड़ी हैं जो 2016 में टी-63 ऊंची कूद में जीते स्वर्ण पदक का बचाव करने उतरेंगे। वह अभी दुनिया के दूसरे नंबर के खिलाड़ी हैं।विश्व चैंपियन संदीप चौधरी (एफ-64 भाला फेंक) 24 सदस्यीय पैरा एथलेटिक्स टीम में स्वर्ण पदक के तीसरे दावेदार हैं। वह दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी और विश्व रेकॉर्ड धारक हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *