डॉ शिवाजी कुमार ने दिवगंत दिव्यांग मदन प्रसाद के स्मारक का अनावरण किया

Health and motivation

एकंगरसराय: एकंगरसराय थाना क्षेत्र अंतर्गत धोबिया टोला के निवासी दिवगंत दिव्यांग मदन प्रसाद के स्मारक का अनावरण करते हुए बिहार के “पूर्व राज्य आयुक्त नि:शक्तता डॉ शिवाजी कुमार ने दिवगंत दिव्यांग के परिवारों से मिलकर उनको शान्तवा दिया साथ ही सरकार द्वारा किस -किस योजनाओं का लाभ अब तक मिला है वह भी जाना। इस मौके पर डॉ कुमार ने कहा कि दिव्यांग जनों को अपने अधिकार के प्रति सजग रहना होगा। संविधान में दिव्यांग जनों के लिए 102 धाराएं बनाई गई है, जिसके माध्यम से दिव्यांगजन अपने जीवन में आने वाली समस्याओं का समाधान पा सकते हैं पर यह तब संभव होगा जब दिव्यांगजनो को इन अधिकारों के बारे में मालूम होगा। उन्हों ने कहा कि मैंने अपने कार्यकाल में प्रशासनिक अधिकारियों को दिव्यांग जनों के अधिकारों के बारे में रूबरू कराया। जिसका आज नतीजा यह है कि वर्तमान समय में बिहार के दिव्यांगों को हर सरकारी कार्यालय में आसानी से काम हो जाते हैं। मेरा लक्ष्य था की मैं पंचायत स्तर पर जाकर दिव्यांग जनों को सशक्त करूं पर समय की कमी होने की वजह से मैंने केवल बिहार में प्रखंड स्तर पर ही दिव्यांग जनों की समस्यो से ही रूबरू हो पाया।
मैं बिहार एसोसिएशन ऑफ पर्सन विथ डिसेबिलिटी का भी आभार व्यक्त करता हूं जिसने मेरे कार्यकाल समाप्त होने के बाद मुझे अपना संरक्षक बनाया और मेरे संरक्षण में लगातार पंचायत स्तर पर दिव्यांगजन का समूह बनाकर उनकी समस्याओं से रूबरू होकर उनके समाधान के लिए अपने प्रभारियों को मार्गदर्शन देकर दिव्यांग जनों की समस्याओं का समाधान कर रहे हैं। बीते 3 दिसंबर 2021 को बिहार पीडब्ल्यूडी संग के द्वारा जो ऐतिहासिक सम्मेलन हुआ इसका जीता जागता उदाहरण है। मैं बिहार के सभी दिव्यांग जनों से अपील करता हूं कि आप भी संगठन से जुड़े और जुड़कर संगठन को मजबूती प्रदान करें जिससे आने वाले समय में संगठन आपके अधिकारों के प्रति सरकार के समक्ष मजबूती से खड़ा रह सके” क्योंकि आने वाला समय दिव्यांगों का है”। मौके पर उपस्थित बिहार एसोसिएशन ऑफ पर्सन विद डिसेबिलिटीज के उपाध्यक्ष श्री हृदय यादव ने कहा कि बिहार के दिव्यांगजनो ने बीते 3 सालों में अपने अधिकारों के प्रति जागरूक हो गए है। जिसका सारा श्रेय दिव्यांग जनों के मसीहा डॉ शिवाजी कुमार को जाता है और आज जब बे कमिश्नर के पद पर नहीं है तब भी उनके संरक्षण में बिहार के दिव्यांगजन आगे बढ़ रहे हैं जागरूक हो रहे हैं।
बिहार पीडब्ल्यूडी संघ के संयुक्त सचिव संजीव कुमार ने स्मारक पर पुष्प चढ़ाकर दिवगंत दिव्यांग के परिवारों को शान्तवाना दिया साथी उपस्थित दिव्यांगजनों को कहा कि हम सभी दिव्यांगजनों को एक रहना होगा जिससे समाज के असामाजिक तत्व के लोग हम लोगों को क्षति न पहुंचा सकें।
इस मौके पर उपस्थित दिव्यांग जनों एवं परिवार के लोगों ने दिव्यांग मदन प्रसाद के आत्मा के शांति के लिए एक मिनट का मौन रहकर उनको श्रद्धांजलि भी दिया। मौके पर जिले में वर्ष 2021- 2024 के लिए नवनियुक्त सदस्यों को डॉ कुमार के माध्यम से प्रमाण पत्र भी दिया गया। जिसमें कुमार रौशन लाल (जिला डीपीजी अध्यक्ष), रंजीत यादव (जिला डीपीजी उपाध्यक्ष), अभिजीत कुमार (महासचिव), संटू कुमार (सचिव), सीमा कुमारी (संयुक्त सचिव ), अनिरुद्ध कुमार, (मीडिया प्रभारी), मनोरंजन पांडे (सूचना एवं जनसंपर्क प्रभारी), अमित पांडे (खेल प्रभारी), शांति कुमार एवं पिंकी कुमारी (महिला सदस्य), सुरेंद्र यादव (कानूनी सलाहकार प्रभारी ), संजय कुमार (डीपीओ ), कमलेश कुमार (चिकित्सा सलाहकार प्रभारी), सहदेव कुमार (योजना निगरानी प्रभारी), वीरेश कुमार (आरटीआई एक्टिविस्ट), प्रवीण कुमार (प्रोग्राम मैनेजर), अनिल पांडे (शैक्षणिक प्रभारी), धीरज कुमार (कला एवं शिल्प प्रभारी), बबिता कुमारी(सदस्य), मुनी कुमारी, मुना कुमार, मनोज कुमार (सदस्य) का प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया।सभी को अपने कार्य के प्रति ईमानदारी एवं कर्तव्य निष्ठा के साथ काम करने का शपथ भी दिलाया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *