संगीत शिक्षायतन की कला प्रवाह – 20 लिरिकल जर्नी का आयोजन

Entertainment

पटना: 16 जनवरी 2022:: संगीत शिक्षायतन के प्रांगण में कला प्रवाह के 20वीं कड़ी के अंतर्गत सांगीतिक संध्या का आयोजन 16/1/2022 को आयोजित किया गया। जिसकी शुरुवात दीप मंगल , सांस्कृतिक कार्यक्रम से हुआ।

कार्यक्रम में अतिथि कलाकारों ने गीत वाद्य के सुंदर संगम से मधुर समा बांध दिया। अतिथि कलाकार धीरज मिश्रा तबला वादक बनारस से, सुधीर कुमार सुगम संगीत गायक शेखपुरा बिहार से और मिथिलेश प्रसाद बांसुरी वादक पटना से उपस्थित थे।

सांस्कृतिक कार्यक्रम में वादन विभाग से राघव गुप्ता ने टेबल पर तिनताल में कायदा , पलटा तिहाई बजाकर खूब वाहवाही बटोरी। वही भूमि सिंह ने बासुरी से राग यमन में बंदिश बजाया। विलुप्त होते वाद्य को एक जीवंत सहारा दिया। साथ भूमि के गुरु और आज के अतिथि कलाकार मिथिलेश प्रसाद ने भीमपलासी राग में बासूरी धुन से सभा में हृदय को छू लेने वाले मधुर संगीत धारा का प्रवाह किया।
वही धीरज जी ने बनारस घराने की परंपरागत शुरुवात उठान से किया। फिर लगी लड़ी, कायदे, रेला और कई फरमाशी भी बजाया।

कथक नृत्यांगना व संस्था की चीफ ट्रस्टी यामिनी ने संगीत विशेषज्ञ धीरज मिश्रा जी और मिथिलेश प्रसाद को चादर पुष्प से सम्मानित किया। तथा आने वाले समय में इस तरह के कार्यक्रम को पुनः संपादित करने का आग्रह भी रखा। उक्त कार्यक्रम में सम्मानित उपस्थिति शिक्षायतन संगीत विभाग गुरु धनंजय कुमार ‘धीरज’ , संस्था की अध्यक्ष श्रीमती रेखा शर्मा, संजीत साह की थी। संगीत शिक्षायतन संस्था की अध्यक्षा श्रीमती रेखा शर्मा ने पुष्प गुच्छ देकर आभार प्रकट व सभी कलाकारों को सम्मानित कर उत्साह वर्धन किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *