भागलपुर की शिक्षिका सुमन सोनी को दिल्ली में डॉक्टरेट की मानक उपाधि दी गयी

Health and motivation

दिल्ली, 18 मार्च 2021:: डॉ सुमन सोनी ये जीत और खुशी के हकदार सर्वप्रथम अपने गुरुदेव, पतिदेव, बच्चे और परिवार, दोस्त, और ज्यादातर समाज को मानती है। इन लम्हो में डॉ सुमन अपने पापा स्व0 विद्यानंद साह निवासी (मधेपुरा जिला बिहारीगंज) को बहुत मिस करती है। इनका मानना है कि जब भी कोई जीत इनकी झोली में आती है तो ये अपने पापा के द्वारा दिए गए वो सारे आशीर्वाद याद याद कर नम आँखों से उन्हें नमन करतीहै।
विशिष्ट योग्यता रखने वाले 21विशिष्टजनों को आईआईयू की इंडियन कॉन्वोकेशन में डॉक्टरेट की मानद उपाधि मिली साथ में रिसर्च पेपर, साइटेशन लेटर , गोल्ड मेडल और डॉक्टरेट की उपाधि पाकर इन सबो के चेहरे खिले उठे।
अंतराष्ट्रीय स्तर पर संयुक्त राष्ट्र संघ के सस्टेनेबल गोल्स और यूनेस्को, यूनिसेफ , डब्ल्यू एच ओ पर आधारित अंतराष्ट्रीय कोर्स व डिप्लोमा चलाने वाली युनिवेर्सिटी आई आई यू का भारत मे दीक्षांत समारोह सम्पन्न हुआ, आई आई यू करीब 100 से अधिक यूजीसी से मान्यता प्राप्त कोर्स,डिग्री, डिप्लोमा पर शिक्षा का प्रसार कर रहा है, यूनेस्को की गाइडलाइन के तहत 354 कोर्स ऑनलाइन किये गए हैं जो युवाओं में एक अलग पहचान बना रहे हैं, इंडोनेशिया, मॉरिशश अफ्रीका, यूरोप अमेरिका आदि द्वीपों के देशों में यूनिवर्सिटी अपने इंटर्नशिप के कोर्स को लेकर चर्चा में है, फ्रांस से कोर्स को कंट्री वॉइज प्रसारित किया जा रहा है भारत सहित सम्पूर्ण एशिया में स्वर्ण भारत परिवार मार्केटिंग पार्टनर कोर्स रिसर्च और प्रोफाइल वेरिफिकेशन पर कार्य कर रहा है, नीति निर्धारण के फाउंडर मेंबर में पीयूष पण्डित को जगह मिली है, होनोरेरी कोर्स को प्रस्तावित करने की जिमेदारी डॉ इंद्रजीत घोष सहित राज्यों में संचालन हेतु कई राज्य प्रभारी का चयन जारी है, 10 मार्च को 21 बिशिष्ट जनो को डॉक्टरेट की मानद उपाधि देकर कॉन्वोकेशन का सफल आयोजन किया गया।उन 21 नगीनो में से भागलपुर बिहार की शिक्षिका सुमन सोनी पहले नंबर पर डॉक्टरेट की मानक उपाधि से नवाजी गयी। इन्हें गोल्ड मेडल के साथ साइटेशन लेटर और डॉक्टरेट की उपाधि से सम्मानित किया गया ज्ञातव्य हो कि मानद उपाधि अद्भुत कार्यों रिसर्च और नवाचार कार्यों में अनूठे कार्य को मद्देनजर रखते हुए दिया जाता है ।डॉ0 सुमन सोनी स्वर्ण भारत परिवार ट्रस्ट का हार्दिक आभार व्यक्त करती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *