मध्यप्रदेश में कोरोना का पुनरागमन

Regional

  • सतीश मालवीय

भोपाल, 20 मार्च, 2021:: पडोसी प्रदेश महाराष्ट्र और गुजरात समेत मध्यप्रदेश में भी कोरोना का पुनरागमन दूसरी लहर के साथ हो गया है. कोरोना की दूसरी लहर को पहली लहर की तुलना में ज्यादा खतरनाक माना जा रहा है.
कोरोना की नई लहर की गंभीरता को मद्देनज़र रखते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 16मार्च को को एक समीझा बैठक बुलाई जिसमें उन्होंने साफ कर दिया जिन जिलों में कोरोना के पॉजिटिव केस बढ़ेंगे वहाँ सख़्ती के साथ आवश्यक व्यवस्थाए की जाएंगी.
नई लहर से सतर्कता ज़ाहिर करते हुए जिन जिलों की सीमा महाराष्ट्र और गुजरात से मिलती है जिनमें उज्जैन, रतलाम, छिंदवाड़ा, बुरहानपुर, बैतूल और खरगोन में रात का कर्फ्यू लागू करने की घोषणा की गई है. साथ ही भोपाल सहित 10 जिलों में समस्त दुकाने और व्यवसायिक प्रतिष्ठान रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक बंद रहेंगे. यहाँ खुले मैदान में होने वाले धार्मिक, सांस्कृतिक व खेल आयोजनों में सतर्कता बरतते हुए 100 अधिक लोगों के इकठ्ठा होने पर पाबंदी लगाई है. वहीं राजधानी भोपाल में दो सरकारी मेलों भोजपाल और होनरहाट का आयोजन किया जा रहा जहाँ प्रीतिदिन सैकड़ो हज़ारो की संख्या में लोग एकत्रित हो रहे है,वहाँ लोगों से सोशल डिस्टेंस का पालन कराना मुश्किल हो रहा है और मास्क में भी एक्का दुक्का लोग ही दिख रहे है.

गौरतलब है कि प्रदेश में 10 फरवरी के बाद कोरोना केस बढ़ना शुरू हुए थे, अब तक प्रदेश में कोरोनो केसेस में 259% वृद्धि हुई है, जिसकी तुलना में टेस्ट 2% बढ़ाये गए है. प्रदेश के 10 शहरों के केसों में 500% तक मरीज़ बढ़े हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *