वायुयान सफर में पत्रकारों को रेलवे की तरह सुबिधा दिलाने का पहल करेगा बिहार प्रदेश की IFWJ

Regional

  • जितेन्द्र कुमार सिन्हा

पटना :: इंडियन फेडरेशन ऑफ वर्किंग जर्नलिस्ट के बिहार इकाई की राज्य कार्यकरणी की बैठक 04 अप्रैल (रविवार) को यूथ होस्टल, पटना में बिहार प्रदेश अध्यक्ष ध्रुव कुमार की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई।

प्रदेश अध्यक्ष ने बैठक में बताया कि केन्द्र सरकार ने पत्रकारो के लिए रेलवे में दी जा रही रियायत सुविधा को कोरोना संक्रमण के कारण रोक रखा है, जब कि रेल परिचालन शुरू है। ऐसी स्थिति में केन्द्र सरकार को पत्र लिखकर अनुरोध किया जाय कि पत्रकारों के हित के लिए रेल में दी जा रही रियायती टिकट सुविधा को पुनः शुरु किया जाय।

बैठक में वरिष्ठ पत्रकार प्रमोद दत्त ने सुझाव दिया कि पत्रकारों के लिए एक “पत्रकार सहकारी गृह निर्माण समिति” का गठन किया जाय और इसके तहत पत्रकारों को आवास सुविधा दी जाय। इस सुझाव पर एक कमिटी गठित किया गया है, जिसका कार्य, समिति का निबन्धन कराने से लेकर भूमि का पता लगाने और उसे खरीद सीधे किसान से करने, कागजों की जाँच पड़ताल करने आदि है।

बैठक में वरिष्ठ पत्रकार सुधीर मधुकर ने बताया कि बिहार सरकार द्वारा ” बिहार शताब्दी पत्रकारिता सम्मान नियमावली, 2012″ लागू किया गया है। उक्त अवधि से आजतक किसी पत्रकार को सम्मानित बिहार सरकार ने नहीं किया है। लगता है कि यह नियमावली मृत प्रायः हो गया है। इसे जीवित करने के लिए बिहार के मुख्यमंत्री से अनुरोध किया जाय।

वरिष्ठ पत्रकार मोहन कुमार ने बताया कि पत्रकार लोगों के लिए कोविड वेक्सीन में निर्धारित आयु सीमा को समाप्त करने के लिए केन्द्र सरकार और राज्य सरकार को पत्र लिखा जाय, ताकि फिल्ड में काम कर रहे सभी पत्रकारों को शीघ्र से शीघ्र वेक्सीन लग सके। उन्होंने पत्रकारों के लिए वायुयान में भी रेलवे की तरह सुविधा देने के लिए भारत सरकार को पत्र लिखने का सुझाव दिया।

बैठक में जिला में नवनिर्मित प्रेस क्लब जिसका प्रभार सरकार नहीं सौंपी है उसे प्रभार सौपने और पटना प्रेस क्लब को पुनर्जीवित करने पर सघन समीक्षा की गई। वहीं संघटन की गतिविधियों, सदस्यों के समस्याओं और सदस्यों द्वारा दी गई अन्य जानकारी पर भी राज्य कार्यकारणी ने समीक्षा की।

उक्त बैठक में हिन्द चक्र के जितेन्द्र कुमार सिन्हा, आदर्शन के प्रमोद जी, एक्सपोज नाउ के मुकेश सिन्हा, युवा शक्ति के प्रदीप उपाध्याय, रफ्तार टाइम के दिलीप कुमार, प्रातः किरण के महान जी, शफिना के सिन्हा जी, युवा शक्ति के पी सी शर्मा उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *