एम.एस.पी. देश के किसानों के आर्थिक एवं सामाजिक प्रगति की दिशा में काफी मददगार होंगे: अमरेन्द्र प्रताप सिंह

Regional

पटना, दिनांक 9 जून 2021:: बिहार के कृषि मंत्री अमरेन्द्र प्रताप सिंह ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को हुई कैबिनेट की बैठक में खरीफ फसलों की न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) बढ़ाने का फैसला हुआ है। सरकार ने विभिन्न खरीफ फसलों एमएसपी में 50 से 62 प्रतिशत की बढ़ोतरी की है। केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में किसानों के हित में और भी कई फैसले लिए गए हैं। ये फैसले देश के किसानों के आर्थिक एवं सामाजिक प्रगति की दिशा में काफी मददगार होंगे। इसके लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, देश के कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर सहित केंद्र की सरकार को बिहार के करोड़ों किसानों की ओर से हार्दिक बधाई एवं आभार व्यक्त करता हूँ।

कृषि मंत्री ने कहा कि कैबिनेट के फैसले के मुताबिक, सीजन 2021-22 के लिए खरीफ फसलों के लिए एमएसपी को मंजूरी दी गई है। पिछले वर्ष की तुलना में एमएसपी में उच्चतम पूर्ण वृद्धि की सिफारिश तिल के लिए 452 रुपये प्रति क्विंटल की गई है। इसके अलावा बाद अरहर और उड़द के लिए 300 रुपये प्रति क्विंटल की सिफारिश की गई है।
कृषि मंत्री ने कहा कि आज के केंद्रीय कैबिनेट के फैसले के अनुसार धान जो सामान्य स्तर का है उसका भाव 1868 रुपये प्रति क्विंटल था, 2021-22 में ये 1940 रुपये प्रति क्विंटल हो गया है। बाजरा जो 2020-21 में 2150 रुपये प्रति क्विंटल था, वो अब 2250 रुपये प्रति क्विंटल हो गया है।

कृषि मंत्री ने कहा कि यह सरकार की किसानों के प्रति संवेदनशीलता का ही नतीजा है कि खरीफ सीजन के पहले ही MSP घोषित की है और उसे बढ़ाया भी गया है।

कृषि मंत्री ने कहा कि मोदी सरकार किसानों की आय दोगुनी करने के लिए प्रतिबद्ध है। खरीफ विपणन मौसम 2021-22 के लिए सभी खरीफ फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य को आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडल समिति ने मंजूरी दी है। सरकार के फैसले का लाभ देश के करोड़ों किसानों को मिलेगा।

कृषि मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में बीते सात वर्षों में लगातार कृषि के क्षेत्र में एक के बाद एक अनेक ऐसे निर्णय हुए जिससे किसान की आमदनी बढ़े, किसान महँगी फसलों की ओर आकर्षित हो, किसान के घर में खुशहाली आये और खेती फायदे का सौदा बने। सरकार का MSP को उत्पादन लागत के 1.5 गुना (अथवा उत्पादन लागत पर कम से कम 50 फीसद मुनाफा) के स्तर पर निर्धारित करने की दिशा में यह एक क्रन्तिकारी फैसला है।

कृषि मंत्री ने कहा कि फास्फेटिक उर्वरकों की अंतर्राष्ट्रीय कीमतों में वृद्धि से निपटने के लिए केंद्र सरकार ने इन उर्वरकों पर सब्सिडी बढ़ाकर एक ऐतिहासिक कदम उठाया है। उन्‍होंने कहा- प्रधानमंत्री मोदी जी के नेतृत्व में केंद्र सरकार एवं आदरणीय मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार जी के नेतृत्व में बिहार की सरकार किसान हितों के प्रति पूरी तरह प्रतिबद्ध है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *