ईमामगंज प्रखण्ड के बिकोपुर पंचायत में दिव्यांगजनों का बैठक सम्पन्न, किया गया पंचायत समिति का गठन

Regional

दिनांक: 08-08-2021:: रविवार को 11 बजे दिन में शेरघाटी अनुमण्डल के ईमामगंज प्रखण्ड के बिकोपुर पंचायत के पंचायत भवन, बिकोपुर में बिहार एसोसिएशन ऑफ पर्सन्स विथ डिसेबिलिटी की पंचायत स्तरीय बैठक प्रखण्ड सचिव अमित अग्रवाल के अध्यक्षता में कई गई, जिसका संचालन प्रखण्ड सदस्य आफताब आलम ने किया। इस बैठक में बिहार स्टेट एसोसिएशन ऑफ पर्सन्स विथ डिसेबिलिटी के अनुमण्डल अध्यक्ष सह जिला मीडिया प्रभारी पारितोष पंकज भी मौजूद थे। अनुमण्डल अध्यक्ष सह मीडिया प्रभारी पारितोष पंकज जी ने दिव्यांगता पर प्रकाश डालते हुए बताया कि पहले दिव्यांगता की श्रेणी में 9 प्रकार की दिव्यांगता आती थी लेकिन अब इस विधेयक की तहत 21 प्रकार की दिव्यांगता आती है। उन्होंने UDID कार्ड की उपयोगिता, फायदे और इसे बनवाने के तरीके के बारे में विस्तार से बताकर लोगों को यथाशीघ्र यूनिक दिव्यांगता आईडी कार्ड बनवा लेने के लिए जागरूक किया। उन्होंने कहा कि हमलोग बहुत जल्द सिविल सर्जन साहब से मिल कर मांग करने वाले है कि गया जिले के सभी प्रखण्डों एक एक स्वास्थ्य केंद्रों में प्रति सप्ताह दिव्यांग प्रमाण पत्र बनाने और निःशक्त दिव्यांगों के UDID कार्ड के वेरिफिकेशन के लिए शिविर लगाया जाए जिससे दिव्यांगजनो को जिला मुख्यालय जाने से हो रही आर्थिक और शारीरिक परेशानी से मुक्ति मिल सके।
प्रखण्ड सचिव अमित अग्रवाल ने कहा कि हमारे गार्जियन, मार्गदर्शक शिवाजी सर का लक्ष्य है कि 2030 तक सभी दिव्यांगजन को स्वावलम्बी बना देना है। हमें हर हाल में उनके इस सपने को पूरा करना है।
समाजसेवी आपदा प्रबन्ध विशेषज्ञ अल्तमश खान ने बताया कि अगर आपको विकलांग प्रमाण पत्र, UDID कार्ड, पेंशन, राशन कार्ड या अन्य किसी भी तरह का कागजात बनवाने में या अन्य किसी प्रकार की कोई दिक्कत होती है तो आप हमसे संपर्क कीजिये यथासम्भव आप सभी का सहयोग किया जाएगा। मैं दिव्यांगों के सहायता के लिए हर समय तैयार हूं।
प्रखण्ड सदस्य आफताब आलम ने समाप्त करते हुए कहा कि हमें शिवाजी सर के सपने को साकार करने के लिए और दिव्यांगजन को आत्मनिर्भर बनाने के एकजुट होकर मेहनत करने की जरूरत है। इस बैठक में मो० वकील आलम, दुबहल पंचायत दिव्यांग समूह अध्यक्ष नसरुद्दीन, अंजुम खान, जुल्फेकार अहमद, आसिफ रजा, जयनन्दन प्रसाद, अजय, रेखा, शगुफ्ता सहित 98 दिव्यांग पुरुष, महिला एवं परिजनों सहित 135 लोग उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *