विश्व स्तनपान सप्ताह: सीतामढ़ी में सरकार द्वारा विशेष जन-जागरूकता अभियान चलाया गया

Regional

सीतामढ़ी: 08 अगस्त 2021:: भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के फील्ड आउटरीच ब्यूरो, सीतामढ़ी द्वारा जिले के महिषी प्रखण्ड के महिषी दक्षिणी पंचायत के आगंबाड़ी केंद्र संख्या-238 पर ‘विश्व स्तनपान सप्ताह पर विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया। यह कार्यक्रम महिषी प्रखण्ड में चल रहे जागरूकता अभियान के समापन के रूप में आयोजित किया गया | इसका विधिवत उदघाटन महिषी प्रखण्ड के प्रखण्ड विकास पदाधिकारी विनय मोहन झा ने महिषी के सीडीपीओ, अर्पणा कुमारी, महिषी के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी रोहित कुमार चौधरी, महिषी दक्षिण पंचायत के मुखिया नरेश कुमार यादव, केयर इंडिया सहरसा के पोषण अधिकारी विनय कुमार एवं अन्य गण्यमान्य अतिथियों के साथ संयुक्त रूप से किया | अतिथियों का स्वागत पटना के नाट्य मंडली के कलाकारों के द्वारा कोरोना बचाओ गीत से किया गया ।
कार्यक्रम स्थल पर कोविड टीकाकरण शिविर का भी आयोजन किया गया,जहां बड़ी संख्या में ग्रामीणों ने टीका लगवाया। साथ ही अतिथियों द्वारा छः माह के बच्चों का अन्न-प्राशन भी कराया गया।
कार्यक्रम पूर्व स्थानीय सेविकाओं द्वारा विश्व स्तनपान सप्ताह पर जन जागरूकता रैली का आयोजन किया गया। साथ ही चित्रांकन एवं मेंहदी प्रतियोगिता द्वारा भी जन-जागरूकता बढ़ाने का प्रयास किया गया।


इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि विनय मोहन झा, प्रखण्ड विकास पदाधिकारी, महिषी प्रखण्ड ने कहा कि स्तनपान माँ एवं बच्चे दोनों के लिए अति आवश्यक है। बच्चे का पूरा विकास माँ के दूध पर ही निर्भर है, क्योंकि इससे बच्चों को सारे पोषक तत्व मिल जाते हैं।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए महिषी प्रखण्ड की सीडीपीओ,अर्पणा कुमारी ने कहा कि मातृ एवं शिशु मृत्यु दर का ज्यादा होना चिंता का विषय है, जिसको दूर करना अति आवश्यक है | इसको दूर करने के लिए इस तरह के जागरूकता अभियान चलाना बहुत ही आवश्यक है और भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय द्वारा चलाए जा रहे अभियान से लोगों को बहुत लाभ होगा।
कार्यक्रम में शामिल प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, महिषी के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी रोहित कुमार चौधरी ने कहा कि इस तरह के जागरूकता अभियान का मुख्य उद्देश्य शिशु मृत्यु दर को कम करना है और बच्चों को स्वस्थ जीवन देना है।
महिषी दक्षिणी के मुखिया नरेश कुमार यादव ने कहा कि शहरों की अपेक्षा ग्रामीण महिलाये अपने बच्चों को स्तनपान कराने में आगे है। इससे यहाँ के बच्चों में रोग से लड़ने की क्षमता ज्यादा है जबकि शहरों में स्तनपान की परंपरा कम हो रही है जिसको ऐसे जागरूकता कार्यक्रमों द्वारा दूर किया जा सकता है।
कार्यक्रम में शामिल विनय कुमार, पोषण पदाधिकारी, केयर इंडिया, सहरसा ने कहा कि यदि माँ बच्चों को समय से दूध पिलाने लगे तो हम ज्यादातर बच्चों को कुपोषित होने से बचा सकते है।
कार्यक्रम में परिचर्चा के साथ प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया और सही जवाब देने वाले प्रतिभागियों को मुख्य अतिथि द्वारा पुरस्कृत किया गया।
कार्यक्रम का संचालन फील्ड आउटरीच ब्यूरो के ग्यास अख्तर ने और विषय प्रवेश फील्ड आउटरीच ब्यूरो, सीतामढ़ी के क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी जावेद अंसारी किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *