पटना वीमेंस कॉलेज में “योग की कार्यशाला”

Yoga & Spirituality

पटना: 23 अप्रैल 2022 :: शिक्षा विभाग, पटना वीमेंस कॉलेज में चल रहे योग कार्यशाला, 19 अप्रैल, 2022 से 23 अप्रैल, 2022 का आज समापन हुआ।
यह योग की कार्यशाला एड-ऑन कोर्स ‘योगा एंड एजुकेशन’ के अंतर्गत चल रही थी । शिक्षा विभाग, पटना वीमेंस कॉलेज के शिक्षक प्रशिक्षुओं के बीच योगा प्रशिक्षक के रूप में मीतू कुमारी उपस्थित थीं।
कार्यशाला की शुरुआत शांति मंत्र और ॐ मंत्र उच्चारण से हुई। उसके बाद योग का परिचय, पवनमुक्तासन प्रथम स्तर और ध्यान के साथ समापन हुआ। उसी प्रकार क्रम से दूसरे, तीसरे, चौथे और पांचवें दिन कार्यशाला में पवन मुक्तासन के द्वितीय और तृतीय स्तर को बारीकी से अभ्यास कराया गया। साथ हीं रोगों के उपचार और किसे कौन से आसान वर्जित है इसकी भी जानकारियां दी गई। सूर्य नमस्कार, प्राणायाम का परिचय तथा प्राणायाम के क्रियात्मक अभ्यास को क्रमबद्ध रूप में कराया गया। साथ ही सत्कर्म तथा बंध, मुद्रा के विषय में और उनसे जुड़े फायदे और नुकसान को स्पष्ट रूप से बताने का प्रयास रहा। हर दिन योग की शुरुआत और समापन शांति पाठ व ध्यान से संपन्न हुआ।
सत्र के अंतिम चरण में प्रशिक्षुओं ने अपने अनुभव साझा किए। तथा धन्यवाद ज्ञापन जया सिंह, ग्रीन हाउस लीडर द्वारा किया गया। पांच दिन के इस पूरे सत्र का संयोजन डॉ. प्रभास रंजन, सहायक प्राध्यापक) तथा यामिनी, सहायक प्राध्यापिका ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *