आर. एन. अकादमी के बच्चों ने मनाया गणतंत्र दिवस और सरस्वती पूजा

Regional

  • जितेन्द्र कुमार सिन्हा

पटना: पटना के किदवई पुरी स्थित आर. एन. अकादमी के बच्चों ने गुरुवार को सरस्वती पूजा और गणतंत्र दिवस समारोह मनाया। पूजन कार्यक्रम के बाद बच्चों ने संगीत- नृत्य का रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किया। कार्यक्रम की शुरुआत अभिषेक के भाषण से हुई। कार्यक्रम में आर0एन0 अकादमी के साथ शिशु निकेतन के बच्चों ने भी भाग लिया।

कार्यक्रम में प्रचंड…, “जलवा- जलवा”, “भारत अनोखा राग है…” जैसे देश भक्ति गानो पर बच्चे बच्चियों के नृत्य आकर्षण का केंद्र रहा। कार्यक्रम में अभिषेक, जोया, आशुतोष, सौरव, मुस्कान, ज्योति, आमना, आयुष अमन आदि ने भाग लिया।

आर0एन0अकादमी की शिक्षिका रीता समदर्शी ने कहा कि अपना संविधान लागू करने के बाद से हमारा देश विकास के क्रम में तेजी से बाजारवादी संस्कृति की ओर जा रहा है जो
हमे आर्थिक गुलामी की ओर ले जा रहा है। यह चिंता का विषय है।

वही शिशु निकेतन की प्राचार्या सुषमा चौधरी ने कहा कि अपने को स्वतंत्र गणराज्य घोषित करने के बाद से हमारे देश मे काफी बदलाव आया है। यह सच है कि विकास के लिए बदलाव जरूरी है, लेकिन बदलाव अगर सकारात्मक से अधिक नकारात्मक हो तो वह हमें विनाश की ओर ही ले जाएगा। दुर्भाग्यवश हमारे देश मे हाल के 20-25 वर्षों में नकारात्मक विकास अधिक हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *