आर्ट्स कॉलेज में कव्वाली का आयोजन

Art and culture

पटना: 4 फरवरी 2024 :: पटना आर्ट्स एवं क्रॉफ्ट कॉलेज में कव्वाली का आयोजन किया गया; काबे में तेरा जलवा काशी में नजर है, वह भी हमें प्यारा है यह भी हमें प्यारा है…
शनिवार शाम पटना के श्रोताओं ने पटना कॉलेज ऑफ आर्ट्स एंड क्राफ्ट्स में मशहूर कव्वाल नियाजी ब्रदर्स की प्रस्तुति का आनंद लिया। यह कव्वाली पटना कॉलेज ऑफ आर्ट्स एंड क्राफ्ट्स और स्पिक मैके द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित की गई।

सुल्तान और उस्मान नियाजी ने कार्यक्रम के शुरुआत में कव्वाली के इतिहास पर प्रकाश डालते हुए कहा कि इस कला का बहुत मजबूत रिश्ता सूफी आंदोलन से रहा है। यह मूल रूप से इबाबत का एक जरिया है जिसके जरिए लोगों का मनोरंजन भी किया जाता है।
नियाजी बंधुओं ने आज “काबे तेरा जलवा काशी में नजारा है”, “छाप तिलक सब छीनी”, “दमादम मस्त कलंदर” जैसे कव्वालियों की प्रस्तुति से श्रोताओं को मंत्रमुग्ध किया।

इस मौके पर पटना कॉलेज ऑफ आर्ट्स एंड क्राफ्ट्स के प्राचार्य डॉ. अजय कुमार पांडेय ने कहा कि इस तरह के आयोजन इस सोच और मकसद से किए जा रहे हैं कि हमारा महाविद्यालय दृश्य कला का महाविद्यालय है और इस नाते संगीत, नाटक, साहित्य जैसी कलाओं से जुड़ाव दृश्य कला और इससे जुड़े छात्रों को समृद्ध करेगा।

इस कार्यक्रम में पद्मश्री डॉ. आर. के. सिन्हा, स्पिक मैके के मनीष कुमार, तबला वादक अशोक कुमार, सीवी श्रीवास्तव, रीता शर्मा, संगीता विनोद, जफर के साथ साथ बड़ी संख्या में कॉलेज के शिक्षक और विद्यार्थी शामिल हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *