तीसरे चरण के मतदान सम्पन्न – चौथे चरण की मतदान 13 मई को होगी – 04 जून को होगी मतगणना

Politics

– जितेन्द्र कुमार सिन्हा

पटना: 8 मई, 2024 :: लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण का मतदान 07 मई, 2024 को असम, बिहार, छत्तीसगढ़, गोवा, गुजरात, कर्नाटक. मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, यूपी, पश्चिम बंगाल, दादरा एंड नगर हवेली और दमन एवं दीव और जम्मू कश्मीर के सभी राज्यों की कुल 94 सीटों पर सम्पन्न हुआ। बिहार के 40 लोक सभा सीटों में से तीसरे चरण में 5 सीटों पर झंझारपुर, सुपौल, अररिया, मधेपुरा एवं खगड़िया में मतदान हुआ।

बिहार में झंझारपुर संसदीय क्षेत्र से जदयू के रामप्रीत मंडल और वीआईपी के सुमन कुमार महासेठ,  सुपौल में जदयू के दिलेश्वर कामत और राजद के चंद्रहास चौपाल, अररिया में भाजपा के प्रदीप सिंह और राजद के शाहनवाज आलम, मधेपुरा में जदयू के दिनेश चंद्र यादव और राजद के प्रो. चंद्रदीप एवं खगड़िया में लोजपा (आर) के राजेश वर्मा और माकपा के संजय कुमार आमने सामने है। तीसरे चरण में कुल 54 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला ईवीएम मशीन में बंद हो गया। इनमें 51 उम्मीदवार पुरुष और 03 उम्मीदवार महिला है। जबकि 54 उम्मीदवारों में 19 निर्दलीय उम्मीदवार है।

लोकसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल, 2024 को अरुणाचल प्रदेश, असम, बिहार, छ्त्तीसगढ़, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, राजस्थान, सिक्किम, तमिलनाडु, त्रिपुरा, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल, अंडमान एंड निकोबार आईलैंड्स, जम्मू कश्मीर, लक्षद्वीप और पुंडुचेरी की 102 लोकसभा सीटों पर, दूसरे चरण का मतदान 26 अप्रैल, 2024 को असम, बिहार, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, केरल, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, मणिपुर, राजस्थान, त्रिपुरा, यूपी, पश्चिम बंगाल और जम्मू कश्मीर के इन सभी राज्यों की कुल 89 सीटों पर और तीसरे चरण में 7 मई, 2024 को असम, बिहार, छत्तीसगढ़, गोवा, गुजरात, कर्नाटक. मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, यूपी, पश्चिम बंगाल, दादरा एंड नगर हवेली और दमन एवं दीव और जम्मू कश्मीर के सभी राज्यों की कुल 94 सीटों पर मतदान सम्पन्न हो चुके हैं। 
बिहार के तीसरे चरण की मतदान प्रतिशत 60 रहा। सूत्रों की माने तो मतदाताओं में मतदान के लिए जोश देखा गया, इसका एक कारण बिहार में तापमान गिरने से भीषण गर्मी में कमी  भी हो सकता है। फिर भी वर्ष 2019 के मुकाबले 1.22 प्रतिशत मतदान कम हुआ है। ऐसे तो बिहार के झंझारपुर में 55.50 प्रतिशत, सुपौल में 62.40 प्रतिशत, अररिया में 62.80 प्रतिशत, मधेपुरा में 61 प्रतिशत और खगड़िया में 58.20 प्रतिशत मतदान हुआ है।

झंझारपुर लोकसभा में विधानसभा अनुसार खजौली में 56.30 प्रतिशत, बाबूबरही में 55.60 प्रतिशत, राजनगर (एससी) में 48.92 प्रतिशत, झंझारपुर में 52.50 प्रतिशत, फुलपरास में 52.10 प्रतिशत और लौकहा में 55.47 प्रतिशत मतदान हुआ।

सुपौल लोकसभा में विधानसभा अनुसार निर्मली में 62.50 प्रतिशत, पिपरा में 58.91 प्रतिशत, सुपौल में 55.50 प्रतिशत, त्रिवेणीगंज (एससी) में 60.50 प्रतिशत, छातापुर में 60.56 प्रतिशत और सिंहेश्वर में 56.28 प्रतिशत मतदान हुआ।

अररिया लोकसभा में विधानसभा अनुसार नरपतगंज में 58.71 प्रतिशत, रानीगंज (एससी) में 54.21 प्रतिशत, फारविसगंज में 63.09 प्रतिशत, अररिया में 58.17 प्रतिशत, जोकीहाट में 59.60 प्रतिशत और सिकटी में 66.30 प्रतिशत मतदान हुआ।

मधेपुरा लोकसभा में विधानसभा अनुसार आलमनगर में 54.70 प्रतिशत, बिहारीगंज में 58.30 प्रतिशत, मधेपुरा में 55 प्रतिशत, सोनवर्षा (एससी) में 51.05 प्रतिशत, सहरसा में 55.07 प्रतिशत और महिषी में 55.31 प्रतिशत मतदान हुआ।

खगड़िया लोकसभा में विधानसभा अनुसार सिमरी बख्तियारपुर में 51.60 प्रतिशत, हसनपुर में57.45 प्रतिशत, अलौली (एससी) में 56.10 प्रतिशत, खगड़िया में 58.65 प्रतिशत, बेलदौर में 57.50 प्रतिशत और परबत्ता में 52.87 प्रतिशत मतदान हुआ।

13 मई को चौथे चरण में आंध्र प्रदेश, बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, ओडिशा, तेलंगाना, यूपी, पश्चिम बंगाल और जम्मू कश्मीर केइन सभी राज्यों की कुल 96 सीटों पर मतदान होंगे। जबकि बिहार में चौथे चरण में दरभंगा, उजियारपुर, समस्तीपुर, बेगूसराय एवं मुंगेर में मतदान होगा।

एक तरफ मतदान शुरू है तो दूसरी तरफ राजनीतिक सियासत भी शुरू है। देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का कहना है कि देश को बड़ी वैश्विक शक्ति बनाने के लिए अगले पांच साल महत्वपूर्ण है, इसलिए वैश्विक हालात से निपटने के लिए सक्षम सरकार जरुरी है। लोकतंत्र के उत्सव में भाग लेने वाले सभी मतदाताओं का धन्यवाद। युवा और महिला मतदाता एनडीए की ताकत बनकर उभर रहे हैं। वहीं कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा है कि भारत के लोकतंत्र और आने वाली पीढ़ियों का भविष्य तय करेगी, इसलिए एक एक वोट कीमती है, बाहर निकले और मतदान करें।  उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का कहना है कि लोगों ने विरासत और विकास की अवधारणा को गति देने, विकसित भारत का सपना साकार करने के लिए मतदान किया है। कर्नाटक के उप मुख्यमंत्री डीके शिवकुमार ने कहा है कि देश आम चुनाव के बीच कर्नाटक में लागू पांच गारंटी की बात कह रहा है। केन्द्र में आने पर कांग्रेस की सरकार देश भर में दस गारंटी को लागू करेगी। असम के मुख्यमंत्री का कहना है कि मतदान कर लोगों ने लोकतंत्र को मजबूत बनाने का काम किया है। बूथ पर हर उम्र वर्ग के लोगों की लंबी कतार उत्सव को विशेष बना रही है। राकापा (पवार गुट) प्रमुख शरद पवार का कहना है कि अयोध्या के राम मंदिर का मुद्दा अब समाप्त हो गया है। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे का कहना है कि यह मामूली चुनाव नहीं है, यह देश और संविधान को बचानेवाली चुनाव है। कांग्रेस नेता भूपेश बघेल का कहना है कि भाजपा अपनी हार को भांप घबरा गई है। कांग्रेस नेता अशोक गहलोत का मानना है कि मुझे पूर्ण विश्वास है कि हम सब मिलकर न्याय की संकल्पना को साकार करते हुए सशक्त सरकार का गठन करने में सफल होंगे। भाजपा नेता शिवराज सिंह चौहान का कहना है कि जनता कांग्रेस के इरादे को कभी कामयाब नहीं होने देगी।
तीसरे चरण के मतदान कमोबेश शांतिपूर्ण रहा और मतदान प्रतिशत भी कमोबेश चिंताजनक नहीं लगता है। तीन चरणों के सभी उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला ईवीएम मशीन में बंद हो गया है और 04 जून को फैसले का निर्णय सुनाये जायेंगे। प्रथम चरण और दूसरे चरण की अपेक्षा तीसरे चरण में मतदान ज्यादा हुआ है।

बिहार में चौथे चरण में दरभंगा, उजियारपुर, समस्तीपुर, बेगूसराय एवं मुंगेर, पांचवे चरण में सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, सारण एवं हाजीपुर, छठ्ठे चरण में वाल्मीकिनगर, प. चंपारण, पूर्वी चंपारण, शिवहर, वैशाली, गोपालगंज, महाराजगंज एवं सीवान और सातवें एवं अंतिम चरण में नालंदा, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, सासाराम, काराकाट एवं जहानाबाद में मतदान होगी।
               

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *