विश्व पर्यावरण दिवस सह सात दिवसीय निःशुल्क समर कैंप समापन

Environment

मुंगेर: 6 जून 2024 :: विश्व पर्यावरण दिवस सह सात दिवसीय निः शुल्क समर कैंप समापन के अवसर पर “निशा ओंकार कला कुंज” मुंगेर में सभी प्रशिक्षुओं के बीच अभिनेता, निर्देशक, कोरियोग्राफर रितेश मिश्रा ने पौधा वितरण किया!साथ ही सभी को संबोधित करते हुए कहा की जिस प्रकार हम योग (आसन – प्राणायाम) करके के अपने शारीरिक एवं मानसिक संतुलन को बनाए रखते हैं उसी प्रकार हमें पर्यावरण और प्रकृति के बीच संतुलन को बनाए रखने के लिए अधिक से अधिक पेड़ पौधों को लगाना चाहिए! क्योंकि अगर हमारा पर्यावरण ही शुद्ध नहीं होगा तो फिर आसन या प्राणायाम करने में दूषित वायु ही हमारे अंदर प्रवेश करने लगेगी ऐसे में योगिक क्रिया कलाप का उचित अथवा सार्थक परिणाम
नहीं मिलेगा! रितेश मिश्र ने पर्यावरण संरक्षण को ध्यान रखते हुए स्वयं द्वारा लिखित एक पर्यावरण मंत्र भी बच्चों को दिया वो मंत्र है “पर्यावरण युक्त-प्रदूषण मुक्त” इस सात दिवसीय दिवसीय निः शुल्क समर कैंप में बच्चों को अभिनय, नृत्य, योग और चित्रकला का प्रशिक्षण दिया गया!
बच्चों ने भी पर्यावरण संरक्षण पर विभिन्न प्रकार के पेंटिंग बनाकर उनका प्रदर्शन किया! सारे कार्यक्रम की विधि व्यवस्था की कमान संभाली थी रूपेश मिश्रा जी ने!

प्रशिक्षु कलाकारों में: दीप्ती, जिज्ञासा, स्नेहा, हर्षाली, टिया झप्पी, सोनम, तनु, इशिका, अश्वनी, रागिनी, अनुष्का, रानी, कृष रोहित, लक्ष्य, रॉनित!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *