सामाजिक उद्यमिता और कौशल विकास पर समर्पण द्वारा वेबिनार

Regional

पटना, 24 मई 2021: समर्पण क्लब, पटना के तत्‍वाधान में दिनांक 23 मई 2021 को दोपहर 12 बजे से दिव्यांगजनों, बेरोजगार गरीब युवाओं और समाज से वंचित वर्गों के लिए वर्चुअल ऑनलाइन “सामाजिक उद्यमिता और कौशल विकास” पर वेबिनार आयोजन किया गया। आज के कार्यक्रम के मुख्‍य अतिथि डा० शिवाजी कुमार (दिव्‍यांगजन विशेषज्ञ) ऑनलाइन उपस्थित थे। विशिष्‍ट अतिथि डॉ० विनोद भांती (समाजसेवी सह दिव्‍यांगजन विशेषज्ञ), श्री अजय कुमार सहाय (मनरेगा प्रोग्राम ऑफिसर) साथ ही संदीप कुमार (नेशनल ट्रेनर), राहुल कुमार (कार्यक्रम समन्‍वयक), सुगन्‍ध नारायण प्रसाद (दिव्‍यांगजन विशेषज्ञ), संतोष कुमार सिन्‍हा (प्रोग्राम मैनेजर), शिव कुमार बैठा, लालू तुराहा, सैंकड़ो दिव्‍यांगजन, समाजसेवी, उद्यमी ऑनलाइन उपस्थित थे। आज के वेबिनार का मुख्‍य उद्देश्‍य अपनी क्षमता को पहचानने, अपने कौशल को बढ़ाने और सामाजिक, सांस्कृतिक या पर्यावरणीय मुद्दों के समाधान विकसित करने के लिए था।

मुख्‍य अतिथि डॉ० शिवाजी कुमार ने बताया कि एक सामाजिक उद्यमी वह व्यक्ति होता है जो नए अनुप्रयोगों का अनुसरण करता है जिसमें समुदाय-आधारित समस्याओं को हल करने की क्षमता होती है। ये व्यक्ति अपनी पहल, जोखिम और प्रयास के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए तैयार रहते हैं । सामाजिक उद्यमी यह मान सकते हैं कि यह अभ्यास उनको अपने जीवन के उद्देश्य से जोड़ने के साथ साथ दूसरों को उनका उद्देश्य खोजने में मदद कर सकता है और इससे दुनिया में बदलाव लाया जा सकता है I उन्‍होंने सभी को अपने-अपने क्षेत्र एवं क्षमता के अनुसार क्‍लब का गठन करने के लिए कहा छोटा शुरूआत ही बड़ा बन सकता है। उन्‍होंने निक वुजिसिक का उदाहरण देते हुए बताये कि उनका जन्‍म से ही दोनों हाथ और पैर नहीं है फिर भी वे एक अच्‍छा तैराक, माटीवेशनल वक्‍ता और उद्यमी हैं। उन्‍होंने जीवन से हार नहीं माना और आज वे करोड़ों लोगों के प्रेरक हैं। इसलिए अपने आप को कभी भी असहाय नहीं समझना चाहिए अपने क्षमता के अनुसार कार्य करना चाहिए। उन्‍होंने यह भी कहा की 2030 तक कोई भी दिव्‍यांग बेरोजगार नहीं रहेगा।

अजय कुमार सहाय ने बताया कि महात्मा गांधी ग्रामीण रोजगार गारंटी एक भारतीय श्रम कानून और सामाजिक सुरक्षा उपाय है जिसका उद्देश्य ‘काम के अधिकार’ की गारंटी देना है। यह अधिनियम सितंबर 2005 में पारित किया गया था। मनरेगा द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों के गरीब, दिव्‍यांग, असहाय लोगों को रोजगार एवं स्‍व रोजगार करने का अवसर प्रदान करता है। सभी को उनके क्षमता के अनुसार कार्य दिया जाता है। उन्‍होंने यह भी बताया कि दिव्‍यांगजनों के सुविधा के लिए मनरेगा दिव्‍यांगजन एप बनाया गया है जिससे घर बैठे जॉब कार्ड एवं काम के लिए अप्‍लाई कर सकते हैं।
संदीप कुमार ने बताया कि लोगों को अपने क्षमता के अनुसार कार्य करना चाहिए एवं यह भी उद्देश्‍य होना चाहिए कि अपने साथ-साथ दूसरे लोगों को भी कार्य करने के लिए प्रोत्‍साहित करना चाहिए।

यह वेबिनर अपनी क्षमताओं को विकसित करने के साथ साथ अपने कौशल का भी विकास करने में सहायक होगा I
आज के वेबीनार में आशिष रंजन, रूबी सिंह, अवधेश सिंह, अभिषेक राज, शहबाज अहमद, आयशा हुसैन, अजीत कुमार, अकबर खान अमीत आनन्‍द, अनुज कुमार, अरूण सिंह, अशोक कुमार, बेबी कुमारी, बाल्मिकी कुमार, बिनय चौबे, ब्रजेश कुमार, चन्‍दन कुमार, दीपक कुमार, देवेन्‍द्र कुमार, धर्मेंद्र कुमार, दिवाकर कुमार, धीरज कुमार, गौरव कुमार, गणेश कुमार, गोपाल नन्‍दन, गोविन्‍द, इमित्‍याज, इन्‍द्रजीत, जहांगीर, जितेन्‍द्र कुमार, कमल कुमार चौबे, केशरी किशोर, किरण कुमारी, रीता रानी, कृष्‍णा कुमार, कुमार आदित्‍या, कुमार मनजीत, कुमार शशीकान्‍त, ललिता कुमारी, मयंक मिश्रा, मो० फिरदौस अख्‍तर, मिक्‍कु कुमार झा, हरिमोहन सिंह, नागेन्‍द्र कुमार, निभा कुमारी, प्रितोष पंकज, पतिराज कुमार, मिथिलेश यादव, राकेश कुमार यादव, रंजु कुमारी, रौशन कुमार, रवि कुमार, रीचा कुमारी, सावरा तरन्‍नुम, सदाम हुसैन, साधना, संजय कुमार,कुमार, सरोज कुमार, शहनबाज अहमद, श्रवण कुमार, शांति मुकुल, शंभु पुर्वे, शाकीब रहमान,रहमान, सोनी कुमारी, सोनु कुमार, श्रिष्‍टी,, सुजीत कुमार, वीना कुमारी, विक्रम कुमार, विकास सिंह, विकास रंजन, विनोद कुमार, विवेक कुमार, विवेकानन्‍द, सुभाष, सभी पंचायत स्‍तर, प्रखंड स्‍तर, अनुमण्‍डल स्‍तर, जिला स्‍तर के दिव्‍यांगजन अध्‍यक्ष साथ ही सैंकड़ों की संख्या में दिव्‍यांगजन, अभिभावकगण, समाजसेवी लोग उपस्थित हुए तथा बेबीनार का लाभ उठाया।

सभी प्रतिभागियों ने कहा कि आज के वेबिनार को अपनी क्षमताओं को विकसित करने के साथ साथ अपने कौशल का भी विकास करने में सहायक होगा I यह अपने आपको मुखरित करने में सहायक होगा तथा सभी ने क्‍लब बनाकर काम करने की बात भी कही।
आज के वेबीनार का संचालन संदीप कुमार के द्वारा एवं धन्‍यवाद ज्ञापन संतोष कुमार सिन्‍हा के द्वारा किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *