मुख्यमंत्री उद्यमी योजना से होगी राज्य में औद्योगिक क्रांति : समीर महासेठ

Regional

  • जितेन्द्र कुमार सिन्हा

पटना (औरंगाबाद), 16 अप्रैल 2023 :: बिहार के उद्योग मंत्री समीर कुमार महासेठ ने कहा है कि बिहार में औद्योगिक क्रांति लाने के लिए छोटे- छोटे उद्योग स्थापित किए जाएंगे और टेक्सटाइल, खादी एवं लेदर उद्योग को बढ़ावा दिया जाएगा। उक्त बातें औरंगाबाद से प्रकाशित होने वाला नवबिहार टाइम्स द्बारा दाउदनगर अनुमंडल के स्थापना दिवस पर शनिवार को आयोजित ‘दाउदनगर अनुमंडल के विकास की संभावनाएं’ विषयक सेमिनार का उदघाटन करते हुए कही।

उद्योग मंत्री ने उक्त अवसर पर कहा कि मुख्यमंत्री उद्यमी योजना से राज्य में गांव-पंचायत स्तर पर औद्योगिक क्रांति की शुरुआत हो चुकी है और इससे लोगों को रोजगार मिलने एवं आत्मनिर्भर बनने में सहायता मिलेगी।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के तहत बेरोजगार युवक-युवतियों को उद्योग व्यवसाय के लिए 10 लाख रुपए दिए जा रहे हैं जिसमें 5 लाख की सब्सिडी है यानी उसे लौटाना नहीं है और 5 लाख बिना ब्याज का ऋण है।

श्री महासेठ ने कहा कि बिहार को औद्योगिक रूप से विकसित करने के लिए मुख्यमंत्री उद्यमी योजना ऐसी योजना है जिससे बेरोजगारों का न केवल राज्य से पलायन रुकेगा बल्कि इससे राज्य में आर्थिक समृद्धि भी आएगी। उन्होंने कहा कि बेरोजगारों को उद्योग-व्यवसाय से जुड़ने की जरूरत है और ऐसी महत्वपूर्ण योजना का लाभ उठाना चाहिए।

उद्योग मंत्री ने कहा कि दाउदनगर अनुमंडल के विकास की व्यापक संभावनाएं हैं और इसके लिए सरकार, जनप्रतिनिधि, मीडिया, प्रशासन तथा नागरिकों को मिलकर प्रयास करना चाहिए। उन्होंने कहा कि दाउदनगर का इतना अच्छा कम्युनिकेशन है कि यदि यहां या आसपास 200 एकड़ जमीन उपलब्ध हो जाए तो यहां एयरपोर्ट का भी निर्माण कराया जा सकता है।

श्री महासेठ ने कहा कि दाउदनगर के विकास को लेकर वे मुख्यमंत्री के समक्ष प्रस्ताव रखेंगे और यहां किसी उद्योगपति से निवेश कराकर उद्योग लगाने की कोशिश भी करेंगे।

उक्त अवसर पर सांसद महाबली सिह ने कहा कि वे निस्वार्थ भाव से अपने संसदीय क्षेत्र के विकास के लिए प्रयास करते रहते हैं। उन्होंने कहा कि दाउदनगर अनुमंडल के ऐतिहासिक, धार्मिक और पौराणिक स्थलों को पर्यटन केंद्र के रूप में विकसित करने के सवाल को लोकसभा में पुरजोर ढंग से उठाएंगे तथा केंद्रीय संस्कृति मंत्री से अनुरोध करेंगे।

कार्यक्रम में स्वागत भाषण करते हुए नवबिहार टाइम्स के संपादक कमल किशोर ने दाउदनगर के गठन की चर्चा के अलावा विकास की संभावनाएं और इससे संबंधित रूपरेखा पर प्रकाश डाला। उन्होंने राज्य सरकार की घोषणा के अनुरूप दाउदनगर में महिला डिग्री महाविद्यालय की स्थापना पर जोर दिया।

हैंड्स ऑफ प्रकाश चंद्रा के संरक्षक डॉ प्रकाश चंद्रा ने कहा कि हम सब मिलकर दाउदनगर अनुमंडल को आगे बढ़ाएंगे और इसके लिए मुझे जो भी प्रयास करना होगा करूंगा।

सेमिनार को जदयू के प्रदेश उपाध्यक्ष विश्वनाथ सिह, भाजपा के पूर्व जिलाध्यक्ष रामानुज पाण्डेय, भाजपा के जिला उपाध्यक्ष अश्विनी तिवारी आदि ने भी संबोधित किया।

कार्यक्रम का संचालन वरिष्ठ पत्रकार प्रेमेन्द्र मिश्र ने एवं धन्यवाद ज्ञापन जेपी सेनानी अजय कुमार श्रीवास्तव ने किया।

स्वागत गीत भगवान प्रसाद शिवनाथ प्रसाद बीएड कॉलेज की छात्राओं ने प्रस्तुत किया। उक्त अवसर पर विद्या निकेतन स्कूल्स के अध्यक्ष सुरेश प्रसाद गुप्ता, समाजसेवा के लिए डॉ प्रकाश चंद्र, आईएएस मेघा भारद्बाज, प्रभात खबर के स्थानीय संपादक रजनीश उपाध्याय, उद्यमी कुंदन कुमार माथुर, जिला परिषद अध्यक्ष प्रमिला देवी, कंप्यूटर साक्षरता क्षेत्र में रोशन कुमार सिन्हा, शिक्षाविद डॉक्टर शंभू शरण सिह तथा डॉ अजय कुमार वर्मा को दाउदनगर गौरव सम्मान 2023 प्रदान किया गया। कार्यक्रम में विद्या निकेतन के सीइओ आनंद प्रकाश, सोनवर्षा वाणी कं संपादक श्रीराम अम्बष्ट, बीएड कॉलेज के प्राचार्य डॉ. अमित कुमार, कई जिला पार्षद, मुखिया, बुद्धिजीवी, मीडिया प्रतिनिधि एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *