“लेट्स इन्सपायर बिहार” – दो दिवसीय चिंतन शिविर में प्रेरित युवाओं ने बिहार को गौरव दिलाने के लिए लिया संकल्प: आईपीएस विकास वैभव

National

पटना: 16 अप्रैल 2023 :: “लेट्स इन्सपायर बिहार” – दो दिवसीय चिंतन शिविर में प्रेरित युवाओं ने बिहार की खोई हुई गौरव दिलाने के लिए लिया संकल्प तथा संगठनात्मक संरचना के माध्यम से कार्यों को विभाजित करके उसे योजना बद्ध तरीके से प्रारंभ करने तथा उसे सफल बनाने के लिए विचार विमर्श किया गया।
बिहार के समृद्ध विरासत तथा स्वयं की असीम क्षमता को जानना एवं समझना तथा बिहार के उज्ज्वलतम भविष्य निर्माण एवं पुनरुत्थान के लिए जातिवाद, संप्रदायवाद, लिंगभेद आदि लघुवादों से उपर उठकर पूर्वजों की बृहत् दृष्टि को धारण करते हुए शिक्षा, समता तथा उद्यमिता के मंत्रों को प्रसारित करना। यह कार्यक्रम पटना में दिनांक 15 एवं 16 अप्रैल, 2023 को आयोजित किया गया था, जिसमें एल.आई. बी. सदस्यों ने भाग लिया था।

शिक्षा के विकास के लिए विद्यालय, महाविद्यालय सहित सभी स्तरों पर उन्नयन हेतु यथासंभव निस्वार्थ सकारात्मक योगदान समर्पित करना तथा सक्षम व्यक्तियों, शिक्षकों, संस्थानों, विद्यालयों एवं महाविद्यालयों को अभियान के साथ स्वैच्छिक रूप से जोड़कर शिक्षादान तथा अन्य प्रकार के शैक्षणिक कार्यों हेतु प्रेरित करना ।

समतामूलक समाज के निर्माण के लिए जो सक्षम हैं उन्हें जाति संप्रदाय के बंधनों से मुक्त होकर उनके आर्थिक, चिकित्सीय, स्वास्थ्यवर्धक एवं सभी आवश्यक प्रकार के सामाजिक सहयोग के लिए प्रेरित करना जिन्हें वास्तविक आवश्यकता है । वंचित वर्गों को समाज की मुख्यधारा से जोड़कर समतामूलक समाज का निर्माण करना ।

उद्यमिता के विकास हेतु विद्यालय, महाविद्यालय, ग्राम, पंचायत, प्रखंड, जिला एवं राज्य के स्तरों पर सफल प्रेरकों को जोड़कर उनके माध्यम से स्टार्ट- अप लगाने तथा उनके संचालन एवं संवर्धन हेतु प्रेरित करना ।

इन सभी उद्देश्यों की पूर्ति हेतु प्रेरित व्यक्तियों के संगठन का निर्माण करना जिससे नकारात्मकता के विरुद्ध युद्ध हेतु संकल्पित सकारात्मक विचारों की शक्ति प्रबल हो उठे। यह ध्यान रखते हुए कि समाज को नुकसान दुर्जनों के दुष्कृत्यों से उतना नहीं होता जितना सज्जनों की निष्क्रियता से, सभी सज्जनों को अभियान के साथ जोड़ने का प्रयास करना ।

संगठन को बृहत् स्वरूप प्रदान करने हेतु सोशल मीडिया एवं भौतिक माध्यमों से व्यक्तियों को जोड़कर “Let’s Inspire Bihar” के जिलावार, प्रखंडवार एवं पंचायत स्तरीय पुरूष एवं महिला अध्यायों का निर्माण करना तथा जुड़े व्यक्तियों को उपलब्ध सोशल मीडिया नेटवर्क्स के माध्यम से संगठित करना। अध्यायों के संचालन हेतु मुख्य एवं सह- समन्वयकों का चयन एवं निर्धारण करना तथा चयनित एवं निर्धारित समन्वयकों को संगठन के हित में हर यथासंभव सहयोग प्रदान करना।

सभी जिलावार पुरूष एवं महिला अध्यायों में मुख्य तथा सह- समन्वयकों के अतिरिक्त निम्नांकित समन्वयकों का का चयन एवं निर्धारण करना तथा चयनित एवं निर्धारित समन्वयकों को संगठन के हित में हर यथासंभव सहयोग प्रदान करना ।

संसाधन एवं कार्यक्रम समन्वयक, सोशल मीडिया समन्वयक, अधिवक्ता अध्याय समन्वयक, उद्यमिता अध्याय समन्वयक, शिक्षा अध्याय समन्वयक, मीडिया समन्वयक, जीवक अध्याय समन्वयक, कैम्पस समन्वयक पुरुष, कैम्पस समन्वयक महिला, व्यवसायी अध्याय समन्वयक, खेल अध्याय समन्वयक, कला एवं संस्कृति अध्याय समन्वयक, प्रखंड स्तरीय समन्वयक, पंचायत स्तरीय समन्वयक

बिहार राज्य के बाहर भारत के अन्य नगरों एवं महानगरों तथा विदेशों में निवास कर रहे बिहार मूल के व्यक्तियों को जोड़कर अध्यायों का निर्माण करना तथा जुड़े व्यक्तियों को उपलब्ध सोशल मीडिया नेटवर्क्स के माध्यम से संगठित करना। अध्यायों के संचालन हेतु मुख्य एवं सह-समन्वयकों का चयन एवं निर्धारण करना तथा चयनित एवं निर्धारित समन्वयकों को संगठन के हित में हर यथासंभव सहयोग प्रदान करना ।

सांगठनिक कार्यों में किसी भी प्रकार मतभेद की स्थिति उत्पन्न होने की स्थिति में दूरगामी लक्ष्यों का ध्यान रखते हुए व्यक्तिगत अहं के भावों से परे उठकर समूहों में किसी प्रकार की व्यक्तिगत टिप्पणी नहीं करना तथा विचारों को उचित माध्यमों से संबंधित समन्वयकों के समक्ष रखना तथा उनका समाधान करना तथा नियमित चिंतन सह समीक्षा बैठकों के माध्यम से संगठन को सशक्त करना । सभी कार्यक्रमों में अनुशासन बनाए रखना तथा स्मरण रखना कि अपने आचार एवं व्यवहार से ही हम दूसरों को प्रेरित कर सकेंगे तथा अभियान के लक्ष्यों को प्राप्त कर सकेंगे ।

जो लघुवादों से ग्रसित हैं तथा दिग्भ्रमित हो रहे हैं उनके मार्गदर्शन हेतु अपने स्तर से भी प्रयास करना तथा सांगठनिक स्तर पर कार्यक्रमों का आयोजन करना। कार्यक्रमों के आयोजन हेतु वार्षिक कार्य योजना का निर्माण करना तथा समय-समय पर समीक्षा करना । सकारात्मक विचारों एवं प्रेरणादायक उदाहरणों को सोशल मीडिया पर #LetsInspireBihar हैशटैग के साथ साझा करना। अपने व्यस्त समय में से कुछ समय सकारात्मक सामाजिक गतिविधियों के निमित्त चिंतन एवं योगदान हेतु समर्पित करना। ध्यान रखना कि हमारा मुख्य उद्देश्य शिक्षा (Education), समता (Egalitarianism) एवं उद्यमिता (Entrepreneurship) के ऐतिहासिक भावों को पुनः जागृत करना है। प्रेरित करना है। इसलिए
आइए, मिलकर प्रेरित करें बिहार ! Let’s Inspire Bihar!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *