टूवॉड्स द नेचर: विश्व पर्यावरण दिवस पर

Environment

पटना: 4 जून 2021:: प्रकृति के प्रति सजगता लाने के लिए संगीत शिक्षायतन, पटना द्वारा विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर तीन दिवसीय कार्यक्रम “Towards the Nature” की शुरुवात आज 4/6/21 को पौधा लगाकर, और घरों में पौधा बांटकर हुई।

शिक्षायतन द्वारा चलाए गए रुद्रा: द रिडीमर (पर्यावरण व स्वास्थ्य देखभाल कल्याणकारी ) अभियान के इस कड़ी में लगभग 100 पौधों का रोपण कार्य में संस्था की चीफ ट्रस्टी व कथक नृत्यांगना यामिनी के साथ संस्था के शिक्षार्थियों ने बढ़ चढ़ कर इसमें हिस्सा लिया। अनु तिवारी, सरोज प्रिया, आदित्य कौशिक, विकास कुमार, रत्न तिवारी ने नीम, अशोक के पेड़ों को भूतनाथ स्थित एक पार्क में लगाया गया । तथा तुलसी, अजवाइन, करीपत्ता, नीबू, पुदीना आदि के पौधों को घरों में लगने के लिए उपहार स्वरूप लोगो को दिए गए। और साथ ही सभी से यह वादा लिया गया कि आने वाले समय में उस पेड़ की देखभाल करेंगे।

यामिनी ने बताया कि शिक्षायतन के माध्यम से यह कल्याणी कार्य वर्ष 2016 से चल रही है, जिसमे पेड़ – पौधों की देखभाल में प्रतियोगिता, सेमिनार, प्रदर्शनी, नृत्य, संगीत,पेंटिंग प्रतियोगिता और रोपण कार्य होते रहे है। इस वर्ष कोरोना की महामारी में हर घर में ऑक्सीजन हो इसके उद्देश्य से ये कार्यक्रम पूरे जून महीने तक चलेगा। उन्होंने अपनी बात बताई कि बचपन में जन्मदिन में भी दोस्तो को पौधा देने की व्यवहारिकता थी। लेकिन अब यह सब नहीं होता और न ही हम अपने बच्चो को ऐसी शिक्षा ही दे पा रहे है। इसके लिए पाठ्यक्रम में ही पर्यावरण और स्वास्थ्य जैसे विषयो को सम्मिलित करने की जरूरत है। हर किसी को प्रकृति से प्रेम और प्रकृति प्रदत्त चीजों के प्रति सम्मान भाव को जागृत करने की जरूरत है।

प्रकृति संरक्षण की जागरूकता अभियान में शिक्षायतन के अलग-अलग विधा के लगभग 150 शिक्षार्थियों ने प्रकृति के प्रतिलगाव और हृदय भाव को पेड़ फूल पत्तियों से श्रृंगार, मनुहार, आवृत होकर और पेड़ लगते हुए रचनात्मक रूप से तस्वीर को साझा किया। इन तस्वीरों पर आधारित “आओ मान दे..” फिल्म भी तैयार कर शिक्षायतन पटना के फ़ेसबुक पेज से प्रसारित किया गया।
इसमें भाग लेने वाले कलाकार याश्वन रुद, अक्षत राज, अथर्व, अक्षत शर्मा, शानवी रंजन, एंजेलिना, भव्या, नंदनी प्रसाद गुप्ता, चारु चंद्रा, ज्योत्सना, अनन्या कुमारी, अपूर्वा अनन्या, अंशिका, आयुष्मान, राम्या राज वैद्या आदि थे।

संस्था की अध्यक्षा श्रीमती रेखा शर्मा ने संस्था से जुड़े नव सदस्यों को पौधे देकर अभिनन्दन किया। तथा सभी प्रतिभागियों को उत्साह वर्धन किया। प्रकृति मित्र, एन एन्वायरनमेंटल नेचुरल मिशन ऑफ सीताराम सिंह फाउन्डेशन, पाटलिपुत्र, पटना के सौजन्य से प्रमाण पत्र प्रदान किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *