टूवॉड्स द नेचर: विश्व पर्यावरण दिवस पर विशेष

Environment

पटना: 5 जून 2021:: प्रकृति के प्रति सजगता लाने के लिए संगीत शिक्षायतन, पटना द्वारा विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर तीन दिवसीय कार्यक्रम  “Towards the Nature” के दूसरे दिन की शुरुवात सांस्कृतिक कार्यक्रमों से हुई। 

शिक्षायतन द्वारा चलाए गए कला प्रवाह कार्यक्रम के अंतर्गत दूसरे दिन अलग-अलग कला विभाग के प्रशिक्षुओं ने अपनी कला का प्रदर्शन नृत्य कर गाकर, 

कविता पाठ और प्रकृति के सुंदर दृश्यों को छायांकित किया। जिसकी फोटो गैलरी की प्रदर्शनी प्रसारित हुई।

यामिनी ने बताया कि शिक्षायतन के माध्यम से यह कल्याणी कार्य वर्ष 2016 से चल रही है, जिसमे पेड़ – पौधों की देखभाल में प्रतियोगिता, सेमिनार, प्रदर्शनी, नृत्य, संगीत,पेंटिंग प्रतियोगिता और रोपण कार्य होते रहे है। इस वर्ष कोरोना की महामारी में हर घर में ऑक्सीजन हो इसके उद्देश्य से ये कार्यक्रम पूरे जून महीने तक चलेगा। और इस तीन दिवसीय कार्यक्रम के दूसरे दिन सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से प्रकृति के प्रति जागरूकता लाने का प्रयास किया जा रहा है। हर किसी को प्रकृति से प्रेम और प्रकृति प्रदत्त चीजों के प्रति सम्मान भाव को जागृत करने की जरूरत है। और साथ ही “टूवॉड्स द नेचर” तीसरे दिन के कार्यक्रम के उद्देश्यों को भी बताया कि हमारे व्यावहारिक ज्ञान में प्रकृति शामिल होने चाहिए। 

प्रकृति संरक्षण की जागरूकता अभियान में शिक्षायतन के अलग-अलग विधा के लगभग 150 शिक्षार्थियों ने प्रकृति के प्रतिलगाव और हृदय भाव को पेड़ प्रकृति की रचनात्मक रूप से तस्वीर को साझा किया। इन तस्वीरों पर आधारित ” प्रकृति की गोद में … ” प्रकृति के सुंदर चित्र की फोटो गैलरी फिल्म भी तैयार कर शिक्षायतन पटना के फ़ेसबुक पेज से प्रसारित किया गया।

प्रकृति की ओर… नृत्य के कार्यक्रम में कलाकार ने चारु चंद्रा ने प्रकृति से बात करते हुए भाव नृत्य प्रस्तुत किया। 

ज्योत्सना कुमारी ने संगीत सरगम पर नृत्य कर पेड़ों को नहीं काटने का संदेश दिया। 

रोहित मेहरा (डांसर) के नेतृत्व में तैयार ” एक दीया बाती, हजारों रौशनी… गाने पर फिल्मी बॉलीवुड स्टाइल में हर्षिता, आस्था और अंशिका ने बेहतरीन प्रस्तुति दी। 

बूंदों ने जाकर मिट्टी से पूछा…” गीत को आंबिका कुमारी ने अपनी मधुर आवाज से सकते हुए भाव संगीत की एकल प्रस्तुति दी।

शबनम चौधरी की अपनी स्वरचित कविता “आओ मिलकर वृक्ष लगाएं पर्यावरण को साफ करें…” कविता की सुंदर पंक्तियों से पर्यावरण बचाओ का संदेश दिया।

पर्यावरण दिवस पर आधारित आज के कार्यक्रम में भाग लेने वाले अन्य कलाकार याश्वन रुद, अक्षत राज, अक्षत शर्मा , जहान्वी रंजन, एंजेलिना,  भव्या, नंदनी प्रसाद गुप्ता, चारु चंद्रा, ज्योत्सना, अनन्या कुमारी, अपूर्वा अनन्या, अंशिका, आयुष्मान, राम्या राज वैद्या आदि थे।

संस्था की अध्यक्षा श्रीमती रेखा शर्मा ने संस्था से जुड़े नव सदस्यों को पौधे देकर अभिनन्दन किया। तथा सभी प्रतिभागियों को उत्साह वर्धन के लिए प्रकृति से प्राप्त होने वाले असीमित भंडार के बारे में बताया और कहा, कि हम सभी को उसकी रक्षा करनी चाहिए। प्रकृति मित्र, एन एन्वायरनमेंटल नेचुरल मिशन ऑफ सीताराम सिंह फाउन्डेशन, पाटलिपुत्र, पटना के सौजन्य से प्रमाण पत्र प्रदान किए गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *