हस्तशिल्प मेला, पटना

Regional

  • जितेन्द्र कुमार सिन्हा

पटना के गांधी मैदान में विकास आयुक्त (हस्तशिल्प), वस्त्र मंत्रालय, भारत सरकार नयी दिल्ली द्वारा प्रायोजित और अम्बपाली हस्तकरघा एवं हस्तशिल्प बहुरजीय सहकारी समिति पटना द्वारा “गांधी शिल्प बाजार 2022” का आयोजन किया गया है। यह मेला 7 अप्रैल तक चली।

हस्तशिल्प मेला में प्रतिदिन जनता की भीड़ बढ़ रही है। मेला में सामग्रियों की खरीदारी करने में महिलाओं की भीड़ देखी जा रही है। मेला परिसर में बनाएं गए मंच पर प्रतिदिन कार्यक्रम आयोजित किया जा है।

अम्बपाली हस्तकरघा एवं हस्तशिल्प बहुरजीय सहकारी समिति पटना की अध्यक्ष अर्चना सिंह ने बताया कि “गांधी शिल्प बाजार 2022” का आयोजन हस्तशिल्प कलाकारों को उचित मंच देने के उद्देश्य से किया गया है। यह बाजार अपनी गुणवत्ता और ग्रामीण क्षेत्र के कलाकारों द्वारा बाजार में स्वयं बिक्री तथा उचित दर पर उपलब्ध उत्पादों के कारण काफी लोकप्रिय हो चला है।

उन्होंने बताया कि मेला में बिहार के अतिरिक्त पंजाब, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, तामिलनाडु, पश्चिम बंगाल, झारखंड, उड़ीसा, महाराष्ट्र, जम्मू कश्मीर और आंध्र प्रदेश से आये कलाकारों की भागीदारी है।

अर्चना सिंह ने बताया कि मधुबनी पेटिंग, शीतल पट्टी, कंथा, लखचुड़िया, हैंड ब्लॉक, पत्थर की मूति, लकड़ी में नक्काशी के उत्पाद, एपलिक, सुजनी, गुजरात के रंगीन हैंडी क्राफ्ट के बैग, साड़ी इत्यादि विक्री सह प्रदर्शनी के लिए उपलब्ध है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *