बिहार की फुटबॉलर चंपा कुमार सिंह एवं अमीषा प्रकाश ने स्पेशल ओलंपिक्स यूनिफाइड कप (डेट्रॉइट यु.एस.ए.) में भारत को दिलाया कांस्य

Sports

पटना, 6 अगस्‍त 2022 :: 31 जुलाई – 6 अगस्त, 2022 तक डेट्रायट यूएसए में आयोजित स्पेशल ओलंपिक यूनिफाइड कप 2022 में 5 अगस्त, 2022 को भारत ने तीसरे स्थान के लिए खेले गए मैच में श्रीलंका को 12-1 से हराकर कांस्य पदक जीता। बिहार की दो खिलाडी चंपा कुमारी ( यूनिफाइड पार्टनर सिवान) ने 5 गोल एवं अमीषा प्रकाश (स्पेशल एथलिट पटना) ने 2 गोल, के बेहतरीन प्रदर्शन से भारतीय दल को यह सफलता मिली है। इससे पहले 4 अगस्त को सेमिफाइनल में भारत का मुकाबला नामीबिया से हुआ था जिसमे नामीबिया ने भारत को 4-1 से हराकर फाइनल में प्रवेश किया, इसकी जानकारी स्पेशल ओलंपिक्स बिहार के क्षेत्रीय निदेशक श्री संदीप कुमार ने दी, उन्होंने यह भी कहा की ये बड़े गर्व की बात है की बिहार की धरती से दो खिलाडियों एक विशेस खिलाडी (बौद्धिक दिव्‍यांग) तथा एक सामान्य पार्टनर का चुनाव यूनिफाइड कप 2022 के लिए हुआ था और इन दोनों खिलाडियों के बेहतरीन प्रदर्शन से भारतीय दल को यह कामयाबी मिली है। उन्होंने यह भी बताया की 9 अगस्त को दोनों खिलाड़ियों के बिहार पहुँचने पर भव्य स्वागत की तैयारियां की जा रही है।
31 जुलाई – 6 अगस्त, 2022 तक डेट्रायट यूएसए में आयोजित स्पेशल ओलंपिक यूनिफाइड कप 2022 में दुनिया के सबसे लोकप्रिय खेल-फुटबॉल (सॉकर) में प्रतिस्पर्धा करने के लिए 20 से अधिक देशों के 300 से अधिक फुटबॉलरों यूनिफाइड कप में शिरकत कर रहे है। स्पेशल ओलंपिक यूनिफाइड कप 31 जुलाई से 6 अगस्त, 2022 तक डेट्रॉइट (यु. एस. ए.) में आयोजित की जा रही है, स्पेशल ओलंपिक यूनिफाइड स्पोर्ट्स इसे विशिष्ट रूप से समावेशी बनाता है: टीमों में बौद्धिक अक्षमता वाले और बिना बौद्धिक अक्षमता वाले एक साथ खेलने वाले फुटबॉलर शामिल होते हैं।
भारतीय दल के इस अभूतपूर्व जीत पर पूर्व दिव्यांगजन राज्य आयुक्त एवं स्पेशल ओलंपिक्स बिहार के अध्यक्ष डॉ. शिवाजी कुमार ने शुभकामनाएं दी । साथ ही साथ स्पेशल ओलंपिक्स के खेल निदेशक आदित्य कुमार, प्रोग्राम मेनेजर संतोष कुमार सिन्हा, सुगंध नारायण प्रसाद, लक्ष्मीकान्त, कुमार, शेखर चौरसिया, रौशन कुमार, सत्यम कुमार, नीतु कुमारी, रीना कुमारी, संजीव कुमार आदि ने शुभकामनाएं दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *