सत्ता नहीं व्यवस्था परिवर्तन के दृढ़ संकल्प के साथ जनता पार्टी ने मनाई स्थापना दिवस

Regional

  • जितेन्द्र कुमार सिन्हा

पटना, 23 जनवरी :: सत्ता नहीं व्यवस्था परिवर्तन के असरदार नारे के साथ लोकनायक जयप्रकाश नारायण की जनता पार्टी देश को राष्ट्रीय स्तर पर एक मजबूत विकल्प देने की तैयारी शुरू कर दी है। उक्त बातें 23 जनवरी को होटल मौर्या-गाँधी मैदान के पास स्थापित लोकनायक जयप्रकाश नारायण की आदमकद प्रतिमा पर माल्यार्पण करने के बाद जनता पार्टी के बिहार प्रदेश अध्यक्ष नौशाद खान ने कही। “जनता पार्टी” की स्थापना दिवस के अवसर पर ” जेपी के सपने अधूरे कैसे हो पूरे ” विषयक गोष्ठी का शुभारम्भ करते हुए उन्होंने कहा कि जेपी के सपने अभी भी अधूरे हैं। हमलोगों की ज़िम्मेदारी बनती है कि हमलोग जेपी के तमाम अधूरे सपने को पूरा करें। उनकी कोशिश थी व्यवस्था परिवर्तन की। लेकिन ऐसा हो नही सका।हाँ इस प्रयास में सत्ता ज़रूर बदल गई थी। सत्ता शीर्ष पर बैठने वाले लोग लोकनायक के आदर्श और सिद्धान्तों को ही भूल गए, कही न कहीं यही कारण है कि लोग उनकी पार्टी से भी अलग होते गए, पर जनता पार्टी आज भी उनके सपने साकार करने हेतु दृढ़ संकलिप्त है।

गोष्ठी में जनता पार्टी के बिहार प्रदेश प्रवक्ता मोहन कुमार ने कहा 1974 के जेपी आंदोलन से निकले कई नेता देशभर के अधिकतर राज्यों में सीएम और मंत्री बन चुके हैं। इनके बलबूते सत्ता परिवर्तन तो होता रहा है, लेकिन व्यवस्था परिवर्तन नहीं हुआ। व्यवस्था परिवर्तन के लिए ही तो उन्होंने इंदिरा गाँधी की सरकार को उखार फेंकने का संकल्प लिया था और लोगों से आह्वान किया था। जनता पार्टी लगभग 4 दशक बाद भी व्यवस्था परिवर्तन के अपने मूल सिद्धांतों पर अभी भी कायम है, और इस दिशा में बढ़ते हुए सम्पूर्ण क्रांति आंदोलन भाग -2 की ओर अग्रसर है। पार्टी को जेपी सेनानियों, नवयुवकों, एवं ख़ास तौर पर महिलाओं का भरपूर सहयोग मिल रहा है।

गोष्ठी में जनता पार्टी के बिहार आईटी सेल प्रभारी पी सी शर्मा ने कहा कि जेपी की मूल अवधारणा ही व्यवस्था परिवर्तन की रही है। चूकि सत्ता परिवर्तन होता रहा लेकिन व्यवस्था परिवर्तन पर किसी ने ध्यान नहीं दिया, इसलिए जरुरी है कि सत्ता परिवर्तन के साथ-साथ व्यवस्था परिवर्तन की भी कोशिश की जाए।उन्होंने कहा कि वर्त्तमान समय में आई टी, महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है । पार्टी भी जेपी के अधूरे सपनों को पूरा करने में आई टी की भरपूर मदद ले रही है और इसका अच्छा रिसपांस भी मिल रहा है ।

मौक़े पर उपस्थित वरिष्ठ पत्रकार मुकेश महान ने कहा कि जिस व्यवस्था परिवर्तन के मक़सद को लेकर जेपी ने सम्पूर्ण क्रांति की थी, वह आज भी पूरा नही हुआ है । लेकिन अच्छी बात ये है कि जेपी की मक़सद को 40 वर्षों बाद भी जनता पार्टी को याद है । उन्होंने कहा की हम उम्मीद करते हैं कि इसबार सम्पूर्ण क्रांति-2 सफल होगा ।

जनता पार्टी की स्थापना दिवस के अवसर पर लोकनायक जयप्रकाश नारायण की प्रतिमा पर पार्टी के प्रदेश पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं सहित सैंकड़ों लोगों ने माल्यार्पण किया। उक्त अवसर पर बुद्धिजीवियों के अतिरिक्त प्रमोद दत्त (स्वतंत्र पत्रकार), ध्रुव कुमार (स्वतंत्र पत्रकार) , सुजीत चौधरी (पत्रकार), जितेन्द्र कुमार सिन्हा (हिन्द चक्र), पप्पू खान भी उपस्थित थे।उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *