स्वतः संज्ञान लेते हुए मधुबनी के रेप पीड़िता को न्याय दिलाया बिहार के राज्य आयुक्त निःशक्तता

Regional

  • हिन्द चक्र, पटना, संवाददाता

पटना: 11 फ़रवरी, 2021:: राज्य आयुक्त निः शक्तता, डॉ शिवाजी कुमार द्वारा ऐतिहासिक निर्णय लिया गया जिसमें दिव्यांग निर्भया को न्याय दिलाने के लिए विशेष पहल की गई। यह घटना मधुबनी जिला, हरलाखी थाना की है वहां पर नाबालिग लड़की निर्भया के साथ उसी गांव के कुछ आपराधिक व्यक्तियों द्वारा गैंगरेप कर उसकी आंख भी फोड़ दिया। उक्त घटना जो कि 12 जनवरी, 2021 की है; राष्ट्रीय सहारा में प्रकाशित हुआ था। राज्य आयुक्त निःशक्तता स्वत: संज्ञान लेते हुए मामले में वाद (सं0- 11/2021) गठित करते हुए मधुबनी जिला के पदाधिकारी, पुलिस अधीक्षक तथा थाना हरलाखी को आवश्यक जांच करने का आदेश दिया: जिसमें घटना की जांच, संलिप्त अपराधियों के विरूद्ध कार्रवाई, पीड़िता की सुरक्षा एवं राज्य प्रतिकार योजना से प्रतिकार प्रदान करना आदि था। आयुक्त द्वारा यह भी निर्देश दिया गया कि पीड़िता के ईलाज में होने वाले खर्च सरकार द्वारा वहन किया जाएगा।
निर्भया की तत्समय चिकित्सीय स्थिति व आंख की स्थिति के आधार पर बेहतर ईलाज हेतु इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान, पटना स्थांतरण व संपादन के लिए निर्देश भी दिया गया तथा इस संबंध में राज्य आयुक्त व्यक्तिगत तौर पर आईजीआईएमएस, पटना के निदेशक से मुलाकात कर बेहतर ईलाज की मांग किए तथा निर्भया दिव्यांग के पुनर्वास को ध्यान में रखते हुए उनके ईलाज में व्यय होने वाली राशि का वहन सरकार के स्तर से समाज कल्याण विभाग द्वारा वहन का निर्देश दिया गया।
डॉ शिवाजी कुमार, राज्य आयुक्त ने हिन्द चक्र को बताया कि इस दिशानिर्देश में निर्भया के परिजनों को राज्य सरकार के जिला बाल संरक्षण इकाई, मधुबनी द्वारा 10,000 (दस हजार) उपलब्ध कराया गया है तथा बिहार पीड़ित प्रतिकार योजना के तहत 4,00,000 (चार लाख रुपया) की राशि भी प्रदान किया गया है। इस संबंध में पुलिस अधीक्षक, मधुबनी के द्वारा तीन आरोपितों को गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत में भेजा गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *