कारगिल चौक से NIT मोड़ के बीच डबल डेकर रोड बनेगी

Regional

  • जितेन्द्र कुमार सिन्हा

पटना: 09 अगस्त 2021 :: राज्य सरकार अपने विकास की कड़ी में एक नया डबल डेकर रोड बनाने जा रही है, जो पटना में कारगिल चौक से एनआइटी मोड़ के बीच बनेगी। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, अटल पथ बनाने वाली कंपनी गावर को डबल डेकर रोड बनाने का ठेका देने की बात चल रही है। फाइनेंसियल बीड में गावर कम्पनी पहले स्थान पर है। गावर कम्पनी डबल डेकर रोड बनाने के लिए कम्पनी की ओर से निविदा में 324 करोड़ रुपये खर्च भरा है। डबल डेकर रोड बिहार राज्य पुल निर्माण निगम की देखरेख में बनाया जायगा।

सूत्रों ने यह भी बताया कि अगले एक सप्ताह में प्रक्रिया पूरी होने के बाद कंपनी को कार्यादेश दे दिया जायेगा, परन्तु निर्माण कार्य अक्तूबर महीने में शुरू होगा। निर्माण कार्य का शिलान्यास अगस्त महीने के अंत तक हो सकता है। लगभग 2070 मीटर की डबल डेकर रोड इपीसी मोड में दो साल में कम्पनी बनायेगी।

डबल डेकर रोड के निर्माण में पीएमसीएच की प्रसूति एवं हड्डी विभाग की लगभग चार मीटर विभागों की बने बिल्डिंग को तोड़ कर जगह ली जायेगी।

पीएमसीएच प्रशासन ने बिल्डिंग तोड़ने के लिए एनओसी दे दिया है। यंग मेंस क्लब भी एनओसी दे दी है। खुदाबख्श लाइब्रेरी को लेकर कोई समस्या नहीं बताया जा रहा है।

डबल डेकर रोड बन जाने से अशोक राजपथ पर यातायात समस्या दूर होगी। यह रोड दो साल में बन जायेगी।

डबल डेकर रोड बनने के बाद कारगिल चौक से दूसरे तल्ले से जाने की और पहले तल्ले से आने की व्यवस्था रहेगी, यानि कारगिल चौक से एनआइटी मोड़ जाने के लिए लोग दूसरे तल्ले वाले रोड का और एनआइटी मोड़ से कारगिल चौक आने के लिए पहले तल्ले वाले रोड का इस्तेमाल करेंगें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *