बिहार का गौरव: श्री श्री राधा बांके बिहारी इस्कॉन मंदिर, पटना का पांच दिवसीय उद्घाटन समारोह 3 मई 2022 से शुभारंभ

Yoga & Spirituality

  • लवली कुमारी

पटना: 29 मार्च 2022 :: बिहार का गौरव’ और पटना का श्री श्री राधा बांके बिहारी इस्कॉन मंदिर का उद्घाटन समारोह 3 मई 2022 को निर्धारित किया गया है। इस्कॉन पटना के अध्यक्ष कृपा दास जी ने आज श्री श्री राधा बांके बिहारी जी मंदिर एवं वैदिक संस्कार केंद्र के उद्घाटन तिथि के संबंध में संवाददाता सम्मेलन के दौरान यह बताया कि इस पंच दिवसीय उद्घाटन समारोह में देश विदेश के सभी गुरु उपस्थित होंगे।
उन्होंने आगे अपने अभिभाषण में कहा कि इस पंच दिवसीय उद्घाटन समारोह में शिरकत करने हेतु देश-विदेश से इस्कॉन के गुरु एवं सभी गुरुओं और महाराजाओं एवं भक्तों को भी बुलाया जाएगा।

इस अवसर पर मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष एल. एन. पोद्दार जनरल सेक्रेटरी देवकीनंदन दास एवं प्रवक्ता नंद गोपाल दास जी की भी उपस्थिति रही।

इस्कॉन पटना के अध्यक्ष कृपा दास जी ने आगे कहा कि इस अवसर पर अपने क्षेत्र में स्थापित कलाकारों द्वारा विभिन्न तरह के सांस्कृतिक कार्यक्रम भाव नृत्य एवं भजन की भी प्रस्तुति की जाएगी । हालांकि इसके लिए मंदिर की सजावट एवं लाइटिंग को भव्यतम बनाने हेतु काम भी चल रहा है। कार्यक्रम को भव्य से भव्यतम रूप देने हेतु इस्कॉन पटना के सभी भक्तों द्वारा कड़ी मेहनत की जा रही है ताकि यह समारोह बदलते आध्यात्मिक बिहार का दिव्यतम स्वरूप परिलक्षित कर सके।

मुंबई से आए इस्कॉन के जनरल सेक्रेटरी देवकीनंदन दास जी ने अपनी मौजूदगी दर्ज कराई। उन्होंने कहा है कि यह अद्वितीय धरोहर पूरे बिहार के आध्यात्मिक प्रतिष्ठा को विश्व में फैलाएगा जा सकेगा। इसके साथ ही यह भी कहा है कि उन्हें आशा है कि नवनिर्मित मंदिर वैदिक बिहार के आध्यात्मिक एवं सांस्कृतिक पहचान को परिलक्षित करेगा ताकि बिहार के लोग इस कलिकाल में अपने आध्यात्मिक जीवन को अग्रसर कर सकेंगे

इस्कॉन पटना के अध्यक्ष कृपा दास जी ने मंदिर के संबंध में यह भी बताया कि मंदिर के साथ- साथ एक प्रेक्षागृह गोविंदा रेस्टोरेंट एवं अतिथि शाला का निर्माण किया गया है जो कि मंदिर को दिव्य स्वरुप प्रदान कर रहा है।

संवाददाता सम्मेलन के दौरान के अंत में कृपा दास जी ने हिन्दू धर्म के वैदिक धरोहर के निर्माण में आर्थिक एवं अद्वितीय योगदान हेतु मंदिर निर्माण की समिति के अध्यक्ष एल. एन. पोद्दार का दिल से आभार व्यक्त किया एवं आशीर्वाद भी दिया।
इसके साथ ही संस्था के आजीवन सदस्य एवं दानदाताओं,
मंदिर निर्माण में सहयोग हेतु सरकार एवं मीडिया को भी ह्रदय से आभार प्रकट किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *