श्री राम पॉलिटेक्निक में सात दिवसीय फैकेल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम ऐतिहासिक रहा

Education

मधुबनी: 9 अप्रैल 2023 :: संदीप फाउंडेशन श्री राम पॉलिटेक्निक, सिजौल, मधुबनी के सभी विभागों के संयुक्त संयोजन तथा कॉलेज के प्राचार्य प्रो०संजय कुमार झा की अध्यक्षता में सात दिवसीय फैकेल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम का ऑफलाइन एवं ऑनलाइन आयोजन बड़ा ही ऐतिहासिक रहा। यह कार्यक्रम 3 जुलाई से 8 जुलाई तक लगातार दो- दो सत्र में आयोजित किया गया ।
प्रथम दिवस उद्घाटन सत्र का संचालन करते हुए प्रो० सुजीत कुमार मिश्र ने कार्यक्रम के औपचारिक शुभारंभ की घोषणा की। कार्यक्रम का शुभारंभ माननीय मुख्य अतिथि नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी पटना के डॉ० रमाकर झा, प्राचार्य प्रो० संजय कुमार झा एवं सभी विभाग के विभागाध्यक्ष ने दीप प्रज्वलन कर किया। मुख्य अतिथि का स्वागत मिथिला के परंपरानुसार पाग, अंगवस्त्र एवं पुष्पगुच्छ प्रदान कर किया गया ।
कार्यक्रम में अलग- अलग प्रांतों से ऑनलाइन माध्यम के जरिए लगभग 200 से अधिक प्रवक्ता, अलग-अलग विश्वविद्यालय एवं कॉलेजों के प्रोफेसर, शोधार्थी एवं शिक्षा प्रेमियों ने हिस्सा लिया।
प्रथम दिन मुख्य वक्ता सह मुख्य अतिथि का परिचय एवं कार्यक्रम विवरण देते हुए कॉलेज के प्राचार्य प्रो०संजय कुमार झा ने कहा कि इस ‘फैकेल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम’ का मुख्य उद्देश्य शैक्षिक समुदाय को भारती ज्ञान-तंत्र की आवश्यकता, प्रसंगिकता और निष्कर्ष के प्रति एक व्यापक दृष्टिकोण प्रदान करना है । वह भी विशेष कर उन शिक्षकों को जो भारत के कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में शिक्षण का कार्य कर रहे हैं । खासकर सिविल, इलेक्ट्रिकल और मैकेनिकल इंजीनियरिंग के अभिनव और उभरते हुए महत्वपूर्ण क्षेत्र के लिए इस प्रोग्राम में आज से लगातार एक सप्ताह तक देश के प्रतिष्ठित एवं उच्च शिक्षण संस्थानों से नौ व्याख्याता अपने व्याख्यान देंगे । उन्होंने पुन: सभी का स्वागत किया ।
शनिवार के संध्या में समापन एवं प्रतिक्रिया -सत्र रखा गया था । जिसमें उपस्थित प्रतिभागियों को प्रमाण-पत्र प्रदान किया गया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *