कौशल और ज्ञान भविष्य की नींव है: प्रो. टी. जी. सीताराम, अध्यक्ष, एआईसीटीई (AICTE)

Education

पटना: आईआईटी पटना में सत्र 2023- 24 के लिए एम.टेक, एमएससी और पीएचडी पाठ्यक्रमों में नव प्रवेशित छात्रों के लिए “इंडक्शन कम ओरिएंटेशन प्रोग्राम” का आयोजन

आईआईटी पटना ने एम.टेक, एम.एससी और पीएचडी के लिए नव प्रवेशित छात्रों के लिए आज यानी 25 जुलाई, 2023 को आईआईटी पटना के सेंट्रल लेक्चर हॉल में “इंडक्शन कम ओरिएंटेशन प्रोग्राम” का आयोजन किया।

इंडक्शन प्रोग्राम का उद्घाटन एआईसीटीई के अध्यक्ष प्रोफेसर टी.जी. सीताराम, आईआईटी पटना के निदेशक प्रोफेसर टी.एन. सिंह, प्रोफेसर ए.के. ठाकुर, डीन अकादमिक और अन्य अतिथियों ने पारंपरिक दीप प्रज्ज्वलन और सरस्वती वंदना से किया।

कार्यक्रम की शुरुआत में, पंजीकरण प्रभारी प्रोफेसर डॉ. अरविंद कुमार झा ने अपने स्वागत भाषण में आईआईटी पटना प्रणालियों, विभिन्न पदाधिकारियों, बुनियादी ढांचे, शैक्षणिक संरचना और आईआईटी पटना की उपलब्धियों के बारे में जानकारी दी।

प्रोफेसर ए. के. ठाकुर, जिनके तत्वावधान में अभिविन्यास दिवस आयोजित किया गया था, ने अपने प्रेरक संबोधन में छात्रों को प्रेरित किया और व्यक्तिगत और सामाजिक कल्याण के लिए अनुसंधान के महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने छात्रों से शैक्षणिक उत्कृष्टता हासिल करने के लिए सहयोगात्मक दृष्टिकोण पर ध्यान केंद्रित करने का आग्रह किया।

आईआईटी पटना के निदेशक प्रोफेसर टीएन सिंह ने “छात्रों के जीवन में अनुशासन के महत्व पर विस्तार से बताया। साथ ही उन्होंने कहा कि सही दृष्टि, मिशन और कार्रवाई के साथ, कोई भी छात्र वह सब हासिल कर सकता है जिसका वह लक्ष्य रखता है।”

इस अवसर पर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि एआईसीटीई के अध्यक्ष प्रोफेसर टी जी सीताराम ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि “कौशल और ज्ञान भविष्य की नींव है। प्रोफेसर सीताराम ने इस बात पर जोर दिया कि छात्रों को नवाचार और प्रौद्योगिकी के माध्यम से सामाजिक समस्याओं को हल करने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। आज के डिजिटल युग में, छात्रों के पास अपने संबंधित क्षेत्रों में उत्कृष्टता हासिल करने के अपार अवसर हैं।”

अन्य गणमान्य व्यक्तियों ने भी छात्रों का स्वागत किया और उन्हें संस्थान और प्रशासन के विभिन्न पहलुओं के बारे में जानकारी दी। साथ ही उन्होंने नवप्रवेशित विद्यार्थियों को अपनी पढ़ाई के प्रति ईमानदार रहने और अपने भविष्य के करियर के लिए समर्पित रहने को कहा।

प्रेरण कार्यक्रम मे अनुसंधान, प्लेसमेंट और अलूमनी छात्रों पर चर्चा किया गया। छात्रों और अभिभावकों की जिज्ञाशा और प्रश्नों को संबोधित करने के लिए प्रश्नोत्तरी सत्र द्वारा प्रेरण कार्यक्रम का समापन किया गया। बड़ी संख्या में नव- प्रवेशित छात्रों, अभिभावकों, संकाय सदस्यों और कर्मचारियों की उपस्थिति से यह दिन वास्तव में सफल रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *