दिल्ली में “नेशनल आइकॉन अवार्ड” से सम्मानित हुए रांची के प्रणव सागर

National

दिल्ली: कहानी प्रणव की: COVID-19 के कारन सरकारी नौकरी छूटी, आपदा को अवसर में बदला, आखिर कैसे Real Estate Entrepreneur बने प्रणव सागर?

जब हम अपने जीवन के सबसे कठिन काल में से एक कोविड काल को याद करते हैं, तो हमें याद आता है कि वह एक ऐसा दौर था,जिसमें हर किसी ने कुछ न कुछ खोया था। परन्तु उस दौरान देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों के संबोधन में एक बात कही थी। अगर आपको ठीक-ठीक याद है तो वह वक्तव्य यह था कि, मुश्किल समय जरूर है, परन्तु हमें इस आपदा को अवसर में बदलना है। ऐसा लगता कि, यह बात उन्होंने झारखंड के रहने वाले प्रणव के लिए कही हो, क्योंकि उन्होंने इसे साकार कर दिखाया है। रांची झारखंड के रहने वाले पेशे से सिविल इंजीनियर और मार्केटिंग में एमबीए प्रणव ने खुद को सागर प्रॉपर्टी एंड फाइनेंशियल्स के जरिए रियल एस्टेट की दुनिया के शीर्ष पर लाकर खड़ा कर दिया है। जिसके लिए उन्हें उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और वर्तमान में संसद सदस्य जगदंबिका पाल द्वारा दिल्ली में रियल एस्टेट क्षेत्र में उभरते शीर्ष उद्यमी के रूप में प्रतिष्ठित राष्ट्रीय आइकन पुरस्कार से नवाजा गया है।

प्रणव की कहानी बेहद दिलचस्प है,वह डेढ़ वर्ष से बिहार सरकार के ग्रामीण विकास मंत्रालय में ब्लॉक प्रोजेक्ट मैनेजर के रूप में काम कर रहे थे। परन्तु उन्हें COVID-19 महामारी के अपरिहार्य परिणामों का सामना करना पड़ा, जिसने उन्हें अपनी सुरक्षित नौकरी से इस्तीफा देने के लिए मजबूर कर दिया। यह उनके जीवन का टर्निंग प्वाइंट बना और उन्होंने प्रतिकूल परिस्थितियों में विचलित हुए बिना रियल एस्टेट की गतिशील दुनिया में कदम रखते हुए, एक नया रास्ता तय करने का अवसर स्वीकार किया। पिछले दो वर्षों में, प्रणव की कंपनी ने चुनौतियों का सामना करते हुए निर्माण और प्लॉटिंग परियोजनाओं के परिदृश्य पर एक अमिट छाप छोड़ी है। कंपनी की पहली प्रमुख परियोजना ‘शुभ लाभ वैली’, जो लगभग 1.5 एकड़ में फैली हुई है,वह महज चार महीने के भीतर पूरी हुई,वह न केवल उत्कृष्टता के प्रति उनकी प्रतिबद्धता और कड़ी मेहनत को दर्शाती है,बल्कि ग्राहकों को प्रामाणिक रियल एस्टेट सेवाएं प्रदान करने के प्रति उनके समर्पण को भी दर्शाती है।

प्रणव ने अपनी इस सफलता के पीछे का मंत्र भी बताया है। उन्होंने कहा कि, “महामारी द्वारा लाई गई चुनौतियाँ मेरे जीवन में बदलाव के लिए उत्प्रेरक बन गईं। मैंने व्यावसायिकता के स्तर और सभी वास्तविक लोगों के लिए वन-स्टॉप समाधान लाकर रियल एस्टेट क्षेत्र में योगदान करने का अवसर देखा। संपत्ति की आवश्यकताएं, जिनकी कमी रही है। सागर प्रॉपर्टी एंड फाइनेंशियल्स केवल निर्माण और भूखंडों के बारे में नहीं है, यह कहानी को बदलने और एक नया मानक स्थापित करने के बारे में है।”

“प्रणव की कहानी, उन उम्मीदवार उद्यमियों और पेशेवरों के लिए प्रेरणा स्त्रोत के रूप में कार्य करती है जो अपने करियर में अनपेक्षित परिस्थितियों का सामना कर रहे हैं। सकारात्मक मानसिकता, और एक उच्च उद्देश्य की पुनरावृत्ति की महत्वपूर्णता को प्रमोट करता है। सुभ लाभ वैली की सफलता और सागर प्रॉपर्टी और फाइनेंशियल्स जैसी कंपनियां उद्योग मानकों को पुनर्निर्धारित करती हैं, प्रणव सागर अपने उत्कृष्टता का प्रतीक बनते हैं जो समस्याओं के परिप्रेक्ष्य में विजय और निर्माण के क्षेत्र में सकारात्मक परिवर्तन के एक सूचक हैं।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *