“प्रकृति हमारा पर्यावरण” विषय पर रचनात्मक कार्यक्रम

Environment

दिनांक : 07 जून 2023 :: संगीत शिक्षायतन ने दिनांक 5 जून 2023 को विश्व पर्यावरण दिवस हर्षोल्लास से मनाया। तथा संगीत शिक्षायतन में नन्हे प्रशिक्षुओं 5 से 10 वर्ष के थे उनके बीच लीची खाओ और लीची किड्स का खिताब पाओ प्रतियोगिता हुई। लगभग 30 बच्चो की प्रतिभागिता हुई। जिसमे उम्र सीमा के हिसाब से दो ग्रुप बने। सभी को 15 मिनट का समय दिया गया। निर्धारित समय में जो सबसे ज्यादा खायेगा वह विजेता कहलाएगा। ग्रुप A में प्रथम यशवान रुद्र, द्वितीय: प्रीतिका और तृतीय: मृगांका कश्यप ने स्थान पाया। ग्रुप B में प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान क्रमश: मैथिली कश्यप, मुकुंद मिश्र और अर्णव ने प्राप्त किया।
इस शुभ अवसर पर प्रकृति प्रेमी देवीप्रिया दत्ता, तरुमित्र से उपस्थित थी। जिन्होंने पौधो से दवाइयों की जानकारी दी। और बताया किस पौधो को घर में और किसे बाहर आंगन में रखना उचित होता है। उन्होंने यह बताए हुए खुशी जाहिर किया कि शिक्षायतन में उन्हें घर सा महसूस हो रहा। सभी ने प्रतियोगिता कम बल्कि आनंद पूर्वक खाने का माहौल ज्यादा था।
पर्यावरण दिवस के अवसर पर लगभग 15 शिक्षार्थियों से अपने अपने घर से पौधा लगाने की वीडियो प्रस्तुति दी और प्रकृति हमारा पर्यावरण विषय पर पोस्टर्स भी बनाए। शिक्षायतन की ओर से सभी प्रतिभागियों को एक एक पौधा उपहार स्वरूप दिया गया। तथा तरुमित्रा पटना के सौजन्य से शिक्षायतन को पौधा भेट किया गया।
सभी प्रतिभागी और अभिभावकों ने उत्साह और प्रेम की भावना प्रिलीक्षित थी।
कलाकारों प्रोत्साहित करने के लिए संस्था की न्यासी कथक नृत्यांगना यामिनी तथा सभी जुड़े सदस्यों को आशीर्वाद और शुभकामनाएं दी और बताया कि इस तरह के आयोजन से बच्ची में प्रकृति को समझने तथा फल खाने की आदतें विकसित होगी। कार्यक्रम के अंत में सभी अतिथियों को सम्मानित क्या गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *