बिहार में 09 जून से आंधी-तूफान के साथ बारिश

Regional

  • जितेन्द्र कुमार सिन्हा

पटना, 08 जून 2021 :: मौसम विभाग के अनुसार, बिहार में 09 जून (बुधवार) से आंधी-तूफान के साथ बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने इसके लिए येलो अलर्ट जारी किया है।

बीते कुछ दिनों से राजधानी पटना समेत लगभग बिहार के सभी जिलों में भीषण गर्मी पड़ रही है। इसी बीच मौसम विभाग ने पटना, गया, मुजफ्फरपुर समेत बिहार के सभी हिस्सों में ग्रीन के साथ-साथ येलो अलर्ट जारी किया है। सूत्रों के अनुसार, अलर्ट में बताया गया है कि तेज हवा के साथ ही 3 से 12 एमएम तक बारिश होने की संभावना है और ऐसी स्थिति 11 जून तक बनी रहेगी।

मौसम विभाग ने यह भी बताया है कि 8 जून तक बिहार के पूर्वी हिस्सों को छोड़ कर सभी जगहों पर मौसम शुष्क बना रहेगा। आर्द्रता अधिक रहने के कारण उमसभरी गर्मी का एहसास होगा और 12 से 15 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से गर्म हवा चलेगी, जिसकी तीव्रता 17 किलोमीटर प्रति घंटा होगी।

बिहार के सभी हिस्सों में 9 जून से मौसम में परिवर्तन होगा और इसका असर दोपहर के बाद दिखाई देगा। तेज हवा के साथ हल्की बारिश होने की भी संभावना है। बंगाल की खाड़ी में 11 जून को तीव्रता वाले निम्न हवा का दबाव सक्रिय होगा जिससे मानसून आने में सहायता मिलेगी। ऐसी स्थिति में महाराष्ट्र होते हुए मानसून 11 जून तक ओडिसा और पश्चिम बंगाल तक पहुंचने की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *