ऑनलाइन हुआ “संस्कृति मेला” का आयोजन

Regional

  • जितेन्द्र कुमार सिन्हा

पटना: 31 जनवरी 2022 :: पाँचों विधाओं में यथा- गायन, नृत्य, आर्ट एंड क्राफ्ट, पेंटिंग तथा स्वरचित कविता पाठ का ऑनलाइन सांस्कृतिक प्रतियोगिता “संस्कृति मेला” का आयोजन 29 जनवरी ( शनिवार) को किया गया।

सूत्रों के अनुसार, इस कार्यक्रम के प्रायोजक नॉलेज ग्राम इंटरनेशनल स्कूल पटना और जीडी गोयनका पब्लिक स्कूल गया संयुक्त रूप से किया था।
इन सभी विधाओं में भारत के कोने-कोने से हजारों की संख्या में प्रतिभागियों ने भाग लिया और अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया।

सांस्कृतिक प्रतियोगिता के टॉप 10 फाइनलिस्ट की घोषणा मनुर्भव की ओर से की गई। उक्त कार्यक्रम नॉलेजग्राम इंटरनेशनल स्कूल के प्रांगण में प्रशिक्षण सत्र का आयोजन किया गया था जो फेसबुक तथा यूट्यूब लाइव के द्वारा प्रशिक्षकों ने भारत की जनता को बहुत कुछ सिखाया और सभी का मनोरंजन किया।उक्त अवसर पर ऑनलाइन मोड में अतिथिगण भी मौजूद थे।

योग गुरु मौसम शर्मा, जाने-माने कवि समीर परिमल, बहुत ही उम्दा नज़्म में महारत रखने वाले मोहम्मद नसीम अख्तर, बेहतरीन एवं विदुषी कवयित्री डॉक्टर भावना शेखर, चिल्ड्रन थिएटर ट्रेनर रवि मुकुल भूषण के द्वारा ऑनलाइन प्रशिक्षण सत्र की शुरुआत दीप प्रज्वलित कर नॉलेजग्राम इंटरनेशनल स्कूल के निदेशक महोदय डॉक्टर सीबी सिंह प्राचार्या महोदया राधिका के. जीडी गोयंका पब्लिक स्कूल गया के प्राचार्य महोदय डॉ हिमांशु कुमार पांडे की उपस्थिति में किया गया। ईश्वर वंदना “हे ईश्वर तू मेरा प्रियतम” से सांस्कृतिक कार्यक्रम की भक्तिमयी शुरुआत की गई।

प्रशिक्षण सत्र कार्यक्रम का संबोधन करते हुए विद्यालय के निदेशक डॉ सी बी सिंह ने बताया कि हमारी आने वाले पीढ़ी को भारत की संस्कृति और भारत की परंपरा और साथ ही साथ विद्यार्थी होने का अर्थ समझाना बहुत ही आवश्यक है और हम इसी तरह पूरे भारत में ज्ञान का संचार करते रहेंगे।

प्रशिक्षण सत्र की पहली कड़ी ज़ुम्बा नृत्य से शुरू की गई जो बिहार की जानी-मानी बिहार की आन बान शान सबसे फिट सबसे हिट योग गुरु मौसम शर्मा के द्वारा की गई। ऑनलाइन सभी दर्शकों ने जुंबा की ट्रेनिंग को बहुत पसंद किया बहुत सराहा और साथ ही साथ योग गुरु मौसम शर्मा ने योग तथा व्यायाम के कई सारे फायदे बताएं और कई नुस्खे दिए।

प्रशिक्षण की दूसरी कड़ी में आर्ट एंड क्राफ्ट जो कि मिस तनुजा कुमारी के द्वारा लिया गया यह सत्र बेहद मनोरंजक और ऊर्जा से भरा हुआ रहा।

वही पेंटिंग प्रशिक्षण के दौरान कैनवस पेंटिंग केप का प्रशिक्षण मिस्टर संतोष कुमार के द्वारा दिया गया जो कि बहुत ही मनोरंजक और ज्ञान से भरा हुआ था। राष्ट्रीय ध्वज के 4 केसरिया, हरा, नीला और उजला, इन रंगों से प्रशिक्षक ने बहुत ही उम्दा कलाकृति से सभी दर्शकों को बहुत कुछ सिखाया।

वही नृत्य का प्रशिक्षण संपन्न होता पर उनके द्वारा लिया गया जिसमें उन्होंने कत्थक नृत्य के कई मुद्राओं को और उनके प्रयोग के बारे में बताया और साथ ही साथ कजरी कैसे खेले जइबू सावन में कजरिया जीत पर सभी दर्शकों को खूब झुमाया।

विद्यालय की प्राचार्य राधिका के ने ऑनलाइन जुड़े दर्शकों का संबोधन किया तथा कार्यक्रम की सफलता हेतु सभी धन्यवाद ज्ञापन किया साथ ही साथ उन्होंने बताया कि विद्यालय केवल साक्षर होने का नाम नहीं है बल्कि यह एक ऐसा मंदिर है जहां से हम कई प्रतिभाओं को जन्म देते हैं और यह इसी की एक शुरुआत है।

वही 30 जनवरी 2022 को ऑनलाइन प्रतियोगिता का अंतिम चरण रहा जिसमें सभी प्रतियोगिताओं के सभी विजेताओं की घोषणा की गई और इसी के साथ कवि सम्मेलन का भी आयोजन किया गया। इस अवसर पर योग गुरु मौसम शर्मा, बिहार के जाने माने कवि समीर परिमल, खासम खास मोहम्मद नसीम अख्तर, कवियत्री डॉक्टर भावना शेखर, अमलेश कुमार, चिल्ड्रन थिएटर ट्रेनर रवि मुकुल भूषण जी तथा पत्रकार प्रेम कुमार जी ने कार्यक्रम में शिरकत की। दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम की शुरुआत की गई। कवि सम्मेलन की शुरुआत “हमको मन की शक्ति देना” वंदना से की गई तथा अतिथि देवो भव अतिथियों के स्वागत में स्वागत नृत्य नॉलेजग्राम इंटरनेशनल स्कूल के बच्चों द्वारा प्रस्तुत किया गया। इसके उपरांत ऑनलाइन सांस्कृतिक प्रतियोगिता के सभी विजेताओं के नाम की घोषणा विद्यालय की प्राचार्य राधिका के के द्वारा किया गया तथा विजेताओं के द्वारा बनाए गए वीडियो को ऑनलाइन फेसबुक लाइव के द्वारा दर्शकों से साझा किया गया। चिल्ड्रन थिएटर ट्रेनर रघुकुल भूषण ने अपने अभिनय से सबका दिल जीत लिया अमलेश कुमार जो कि एक बेहद ही उम्दा कलाकार है उन्होंने अपनी मिमिक्री से सभी दर्शकों का बहुत हीं मनोरंजन किया।

कवियत्री डॉ भावना शेखर ने अपने यहां तक पहुंचने की यात्रा सभी बच्चों से और दशकों से साझा की और बहुत कुछ अपने शब्दों से सिखाया।

योग गुरु मौसम शर्मा ने सभी दर्शकों का संबोधन करते हुए कहा कि करो ना मैं मारी से जूझ कर हमें यह सीख लिया है कि योग हमारे जीवन में कितना महत्वपूर्ण है उन्होंने सभी को फिट रहने के कई टिप्स दिए।

कार्यक्रम का विशेष आकर्षण नॉलेज ग्राम इंटरनेशनल स्कूल के छात्राओं द्वारा प्रस्तुत कजरी नृत्य रहा। उनके पोशाक और नृत्य ने सभी को आकर्षित कर लिया और हमारे साथ कई दर्शक ऑनलाइन जुड़े रहे।

धन्यवाद ज्ञापन करते हुए जीडी गोयंका पब्लिक स्कूल गया के प्राचार्य महोदय डॉ हिमांशु कुमार पांडे ने कहां की बिना किसी सहयोग के कोई भी कार्य सफल नहीं होता और यह एकता ही हमें मजबूत बनाती है उन्होंने आगे ऐसी कई प्रतियोगिताओं का आयोजन करने की बात करनी जिससे हमारे आने वाली पीढ़ी ना कि केवल साक्षर हो बल्कि जीवन के मूल रूप को भी जाने और समझे। कार्यक्रम का समापन राष्ट्रगान के द्वारा किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *