वैशाली में अग्निकांड से पीड़ित परिवारों के बीच राहत सामग्री का वितरण किया गया

Regional

हाजीपुर: 17 अप्रैल 2023 :: जन स्वास्थ्य कल्याण समिति के सचिव डा .एलबी सिंह ने बेलसर में अग्निकांड से पीड़ित सात परिवार के बीच तोसक ,कपड़ा भोजन सामग्री तथा अन्य जरूरी सामान का वितरण किया।
वैशाली जिले के बेलसर में सात लोगों के घर कुछ दिन पूर्व आग लग गयी थी, जिससे लाखों रूपये की क्षति हुयी थी।इस बारे में जब जन स्वास्थ्य कल्याण समिति के सचिव डा. एल. बी. सिंह को पता चला तब वह दीदीजी फाउंडेशन की संस्थापक समाज सेवी डा. नम्रता आनंद, और अपनी टीम के साथ पीड़ित परिवार के सदस्यों से मिलने पहुंचे और उनके बीच तोसक,कपड़ा भोजन सामग्री, चटाई, मच्छर दानी, बाल्टी , मग समेत अन्य जरूरी सामग्री का वितरण किया।
इस अवसर पर डा. एलबी सिंह ने कहा कि पीड़ित परिवार के सदस्यों की मदद कर मन में सुखद अनूभूति हो रही है।हर कार्य के लिए सरकार की तरफ दृष्टि नहीं लगानी चाहिए। गांव के छोटे-मोटे कार्यों को गांवों के लोग ही संगठन बनाकर यदि पूरा कर ले तो इससे गांव की उन्नति होगी, समाज की उन्नति होगी और राष्ट्र की उन्नति होगी।समाज सेवा करना प्रत्येक मनुष्य का परम कत्र्तव्य है। समाज सेवा को पुनीत कर्तवय मानकर करना चाहिए।
समाज सेवी डा. नम्रता आनंद ने कहा कि समाज में छोटे-बड़े, ऊंच-नीच का भेद-भाव भूलकर समानता के आधार पर सबके साथ व्यवहार होना चाहिए। समाज में धनी-निर्धन, अमीर-गरीब सभी प्रकार के लोग रहते है। सबका समाज में महत्व है। अमीर लोग आर्थिक रूप से समाज की सेवा कर सकते है।
जब भी सेवा का मौका मिले हमें आगे आकर उसे करना चाहिए। हमारी कोशिश रहती है कि लोगों के बीच अधिक से अधिक मदद पहुंचायी जा सके।
समाज सेवा में “परस्परोपग्रहोजीवानाम्“ से लेकर ’जियो और जीने दो’ का सिद्धान्त निहित रहता है। समाज सेवा मानव की निःस्वार्थ भावना से किया जाना चाहिए। इस अवसर पर समाजसेवी ममता जी, शिल्पी जी समेत कई गणमान्य लोग उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *