Tauktae तूफ़ान बढ़ा गुजरात की ओर

National

  • जितेन्द्र कुमार सिन्हा

पटना, दिनांक 17 मई 2021 :: देश मे Tauktae cyclon 175 किलोमीटर प्रति घँटे की रफ्तार से बढ़ता हुआ केरल, कर्नाटक और गोवा में पहले अपनी कहर दिखाते हुए अब महाराष्ट्र होते हुए गुजरात की और बढ़ रहा है। सूत्रों ने बताया कि तूफान के असर से देश के अलग अलग राज्यो से अब तक 8 लोगो की मृत्यु होने, कई घरों और वृक्षों के नुकसान होने की सूचना मिल रही है।

तूफान के कारण महाराष्ट्र में तेज हवाएं और बारिश हो रही है, जिससे BMC ने मुंबई में बांद्रा-वर्ली सी लिंक को अगले आदेश तक के लिए बंद कर दिया है। प्रशासन और राज्य सरकार द्वारा लोगों से घरों में रहने की अपील किया जा रहा है।

मौसम विभाग के अनुसार बारिश को लेकर महाराष्ट्र में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। मुंबई में बचाव के लिए 5 स्थानों को अस्थायी शेल्टर होम बनाए गए हैं, और पश्चिमी मुंबई में NDRF की 3 टीम तैनात कर दिया गया है। बचाव के लिए फायर ब्रिगेड की 6 टीमें भी तैनात कर दी गई हैं। कई फ्लाइटस को कुछ समय के लिए निरस्त भी कर दिया गया है।

महाराष्ट्र के बाद तूफान गुजरात की और बढ़ गया है, जिसके लिए तटीय इलाके में आज और कल भारी बारिश होने की आशंका है। बारिश के बाद , आपदा से निपटने के लिए NDRF की 50 टीमें तैनात की गई गई है।

मौसम विभाग के अनुसार 18 मई की सुबह तक यह चक्रवात तौकते पोरबंदर और महुवा के बीच से गुजरात तट को पार करके आगे जा सकता है। मौसम विभाग ने गुजरात तथा दमन एवं दीव के लिए येलो अलर्ट जारी करते हए सभी को बचाव कार्य और हर तरह की मदद के लिए तैयार रहने को भी कहा है।

सूत्रों ने यह भी बताया कि गृह मंत्री अमित शाह ने सभी राज्यों के बचाव कार्य और आपदा दलों की समीक्षा की है और हर सम्भव सहायता का आश्वासन भी दिया है। उन्होंने हर संभव तरीके से कोविड-19 कोरोना और तूफान प्रभावित मरीजों के इलाज के साथ अन्य स्वास्थ्य सुविधाओं का ध्यान रखने का भी आदेश दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *