बिहार,औरंगाबाद नबीनगर थर्मल पावर परियोजना की चौथी इकाई से शीघ्र विद्युत उत्पादन शुरू होगी

Uncategorized

  • जितेन्द्र कुमार सिन्हा

पटना (औरंगाबाद), 28 सितम्बर 2021 :: एन०टी०पी०सी० लिमिटेड और रेल मंत्रालय के संयुक्त उपक्रम भारतीय रेल बिजली कंपनी लिमिटेड (बीआरबीसीएल) ने वित्तीय वर्ष 2020-21 के दौरान विद्युत उत्पादन और वित्तीय लाभ हासिल करने में सफल प्रदर्शन किया है।
सूत्रों के अनुसार, बी०आर०बी०सी०एल० के शीर्ष अधिकारियों ने नई दिल्ली में आयोजित कार्यक्रम में वित्तीय वर्ष 2020-21 के दौरान 140 करोड़ रुपए के लाभांश का भुगतान एनटीपीसी लिमिटेड के अध्यक्ष -सह- प्रबंध निदेशक गुरदीप सिंह को किया। लाभांश में एन०टी०पी०सी० लिमिटेड का हिस्सा 103.60 करोड़ रुपए और रेल मंत्रालय का हिस्सा 36.40 करोड़ रुपए है। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में बी०आर०बी०सी०एल० के अध्यक्ष -सह- एन०टी०पी०सी० के निदेशक (प्रचालन) रमेश बाबू वी. ने एन०टी०पी०सी० लिमिटेड के अध्यक्ष -सह- प्रबंध निदेशक गुरदीप सिंह को लाभांश राशि का चेक प्रदान किया।

उक्त अवसर पर एन०टी०पी०सी० लिमिटेड के निदेशक (वाणिज्य) सी.के. मंडल, बी०आर०बी०सी०एल० की निदेशक और एन०टी०पी०सी० की कार्यपालक निदेशक (वित्त) सुश्री रेणु नारंग, बी०आर०बी०सी०एल० के मुख्य कार्यकारी अधिकारी पी.एम. जेना तथा बी०आर०बी०सी०एल० के मुख्य वित्त अधिकारी अमरेंद्र कुमार उपस्थित थे । एन०टी०पी०सी० की कंपनी सेक्रेट्री सुश्री नंदनी सरकार और डीजीएम कंपनी सेक्रेट्री अमित गर्ग ने भी अपनी मौजूदगी दर्ज कराई । बी०आर०बी०सी०एल० ने लगातार दूसरे वर्ष लाभांश का भुगतान किया है ।

बी०आर०बी०सी०एल० में एन०टी०पी०सी० की इक्विटी भागीदारी 74% और रेल मंत्रालय की इक्विटी भागीदारी 26% है |

एन०टी०पी०सी० लिमिटेड और रेल मंत्रालय का संयुक्त उपक्रम बी०आर०बी०सी०एल० की बिहार के औरंगाबाद जिले में नबीनगर थर्मल पावर परियोजना में 4 इकाइयाँ स्थापित की जा रही है, जिनमें प्रत्येक की उत्पादन क्षमता 250-250 मेगावाट है यानि इस परियोजना की कुल विद्युत उत्पादन क्षमता 1000 मेगावाट है। फिलहाल यहां 3 इकाइयों से विद्युत उत्पादन हो रहा है और चौथी इकाई भी बनकर लगभग तैयार है। कम्पनी के आधिकारिक प्रवक्ता के अनुसार चौथी इकाई से भी शीघ्र ही विद्युत का वाणिज्यिक उत्पादन प्रारंभ हो जाएगा। इस परियोजना की उत्पादित बिजली का 90% हिस्सा रेलवे को तथा 10% हिस्सा बिहार को प्राप्त होता है। बी०आर०बी०सी०एल० परियोजना विस्थापित-प्रभावित गाँव के विकास के साथ-साथ सामाजिक निगमित दायित्व के तहत स्वास्थ्य, शिक्षा, पेयजल, सड़क आदि के क्षेत्र में बेहतर योगदान देकर समग्र विकास की परिकल्पना को साकार करने की दिशा में कार्य कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *