पाँचवे चरण की मतदान सम्पन्न, दो चरणों की मतदान बाकी; 04 जून को होगी मतगणना

Politics

– जितेन्द्र कुमार सिन्हा

पटना, 21 मई, 2024 :: लोकसभा चुनाव के पांचवे चरण का मतदान 20 मई, 2024 को बिहार, झारखंड, महाराष्ट्र, ओडिशा, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, जम्मू कश्मीर और लद्दाख के इन सभी राज्यों की कुल 49 सीटों पर मतदान सम्पन्न हुआ। जिसमें बिहार के 5, झारखंड के 3, महाराष्ट्र के 13, उड़ीसा के 5, उत्तर प्रदेश के 14, पश्चिम बंगाल के 7 एवं जम्मू-कश्मीर के 1 और लद्दाख के 1 सीट शामिल है। बिहार के 40 लोक सभा सीटों में से तीसरे चरण में 5 सीटों पर सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, सारण एवं हाजीपुर में मतदान हुआ।
बिहार में सीतामढ़ी संसदीय छेत्र से जदयू के देवेश चन्द्र ठाकुर और राजद के अर्जुन राय, मधुबनी में भाजपा के अशोक यादव और राजद के मो. एए फातमी, मुजफ्फरपुर में भाजपा के राजभूषण निषाद और कांग्रेस के अजय निषाद, सारण में भाजपा के राजीव प्रताप रूढ़ी और राजद के रोहिणी आचार्य एवं हाजीपुर (आर) में लोजपा (आर) के चिराग पासवान और राजद के शिवचन्द्र राम आमने सामने है। चौथे चरण में कुल 80 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला ईवीएम मशीन में बंद हो गया है।

लोकसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल, 2024 को अरुणाचल प्रदेश, असम, बिहार, छ्त्तीसगढ़, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, राजस्थान, सिक्किम, तमिलनाडु, त्रिपुरा, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल, अंडमान एंड निकोबार आईलैंड्स, जम्मू कश्मीर, लक्षद्वीप और पुंडुचेरी की 102 लोकसभा सीटों पर, दूसरे चरण का मतदान 26 अप्रैल, 2024 को असम, बिहार, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, केरल, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, मणिपुर, राजस्थान, त्रिपुरा, यूपी, पश्चिम बंगाल और जम्मू कश्मीर के इन सभी राज्यों की कुल 89 सीटों पर, तीसरे चरण का मतदान 7 मई, 2024 को असम, बिहार, छत्तीसगढ़, गोवा, गुजरात, कर्नाटक. मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, यूपी, पश्चिम बंगाल, दादरा एंड नगर हवेली और दमन एवं दीव और जम्मू कश्मीर के सभी राज्यों की कुल 94 सीटों पर, चौथे चरण का मतदान 13 मई, 2024 को आंध्र प्रदेश, बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, ओडिशा, तेलंगाना, यूपी, पश्चिम बंगाल और जम्मू कश्मीर के इन सभी राज्यों की कुल 96 सीटों पर और 20 मई, 2024 को पांचवे चरण में बिहार, झारखंड, महाराष्ट्र, ओडिशा, यूपी, पश्चिम बंगाल, जम्मू कश्मीर और लद्दाख के इन सभी राज्यों की कुल 49 सीट पर मतदान सम्पन्न हो चुके हैं। 

पांचवे चरण में 49 सीट पर 59.73 प्रतिशत मतदान हुआ। बिहार में 55.85 प्रतिशत, झारखंड में 63.07 प्रतिशत, महाराष्ट्र में 54.29  प्रतिशत, ओडिशा में 65.50 प्रतिशत, उत्तर प्रदेश में 57.79 प्रतिशत, पश्चिम बंगाल में 73.49 प्रतिशत, जम्मू कश्मीर में 59 प्रतिशत और लद्दाख में 68.47 प्रतिशत मतदान हुआ है।

लोकसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल, 2024 को हुआ, जिसमें 66.01 प्रतिशत, दूसरे चरण का मतदान 26 अप्रैल, 2024 को हुआ, जिसमें 66.07 प्रतिशत, तीसरे चरण का मतदान  7 मई, 2024 को हुआ, जिसमें 65.07 प्रतिशत, चौथे चरण का मतदान हुआ, जिसमें 69.16 प्रतिशत और पांचवे चरण का मतदान हुआ, जिसमें 59.73 प्रतिशत रहा। अब दो चरण का मतदान बाकी है जो 25 मई और 01 जून को होगी।

बिहार के पांचवे चरण की मतदान प्रतिशत 55.85 रहा। सूत्रों की माने तो मतदाताओं में मतदान के लिए जोश नहीं देखा गया है। वर्ष 2019 के मुकाबले 1.22 प्रतिशत मतदान कम हुआ है। ऐसे तो बिहार के सीतामढ़ी में 57.55 प्रतिशत, मधुबनी में 52.20 प्रतिशत, मुजफ्फरपुर में 58.10 प्रतिशत, सारण में 54.50 प्रतिशत और हाजीपुर में 56.84 प्रतिशत मतदान हुआ है। जबकि पहले चरण में 46.23 प्रतिशत, दूसरे चरण में 58.58 प्रतिशत, तीसरे चरण में 60 प्रतिशत, चौथे चरण में 56.85 प्रतिशत और पांचवे चरण में 55.85 प्रतिशत मतदान हुआ है।

बिहार के पांचवे चरण में सीतामढ़ी लोकसभा क्षेत्र में बथनाहा (आ. जा.), परिहार, सुरसंड, बाजपट्टी, सीतामढ़ी और रुन्नीसैदपुर, मधुबनी लोकसभा क्षेत्र में हरलाखी, बेनीपट्ट, बिस्फी, मधुबनी, केवटी और जाले, मुजफ्फरपुर लोकसभा क्षेत्र में गायघाट, औराई, बोचहाँ (आ. जा.), सकरा  (आ. जा.), कुढ़नी और मुजफ्फरपुर, सारण लोकसभा क्षेत्र में मढ़ौरा, छपरा, गरखा (आ. जा.), अमनौर, परसा और सोनपुर तथा हाजीपुर (आ. जा.) लोकसभा क्षेत्र में हाजीपुर, लालगंज, महुआ, राजापाकर (आ. जा.), राघोपुर और महनार विधानसभा क्षेत्र शामिल है।

25 मई को छठे चरण में बिहार, हरियाणा, झारखंड, ओडिशा, यूपी, पश्चिम बंगाल, दिल्ली के इन सभी राज्यों की कुल 57 सीटों पर मतदान होंगे। जबकि बिहार में छठे चरण में वाल्मीकिनगर, प. चंपारण, पूर्वी चंपारण, शिवहर, वैशाली, गोपालगंज, महाराजगंज एवं सीवान में मतदान होगा।

एक तरफ मतदान शुरू है तो दूसरी तरफ राजनीतिक सियासत अपनी चरम सीमा पर है। देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का कहना है कि देश को बड़ी वैश्विक शक्ति बनाने के लिए अगले पांच साल महत्वपूर्ण है, इसलिए वैश्विक हालात से निपटने के लिए सक्षम सरकार जरुरी है। युवा और महिला मतदाता एनडीए की ताकत बनकर उभर रहे हैं। वहीं कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा है कि भारत के लोकतंत्र और आने वाली पीढ़ियों का भविष्य तय करेगी, इसलिए एक एक वोट कीमती है, बाहर निकले और मतदान करें। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे का कहना है कि यह मामूली चुनाव नहीं है, यह देश और संविधान को बचानेवाली चुनाव है। भाजपा नेता शिवराज सिंह चौहान का कहना है कि जनता कांग्रेस के इरादे को कभी कामयाब नहीं होने देगी। एनसीपी नेता प्रफुल्ल पटेल का कहना है कि राहुल गांधी या विपक्ष के नेता जो भी बोले, उससे कोई फर्क नहीं पड़ता। जनता जिस खुशी के साथ मतदान कर रही है और जो माहौल है, वह प्रधानमंत्री मोदी और एनडीए की विजय का प्रतीक है। लोक जनशक्ति पार्टी मुखिया पशुपति कुमार पारस का कहना है कि मोदी को प्रधानमंत्री बनाने में बिहार भी बड़ी भूमिका निभाएगा। इंडिया गठबंधन केवल हवा में है और हवा में ही उड़ जायेगा।

पांचवे चरण के मतदान कमोबेश शांतिपूर्ण रहा और मतदान प्रतिशत भी कमोबेश चिंताजनक नहीं लगता है। पांच चरणों के सभी उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला ईवीएम मशीन में बंद हो गया है और 04 जून को मतगणना के बाद फैसले का निर्णय सुनाये जायेंगे।

बिहार में छठ्ठे चरण में वाल्मीकिनगर, प. चंपारण, पूर्वी चंपारण, शिवहर, वैशाली, गोपालगंज, महाराजगंज एवं सीवान और सातवें एवं अंतिम चरण में नालंदा, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, सासाराम, काराकाट एवं जहानाबाद में मतदान होगी।
               

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *