72वें गणतंत्र दिवस समारोह पटना के ऐतिहासिक गाँधी मैदान में मनाई गई

Regional

  • जितेन्द कुमार सिन्हा

पटना, 27 जनवरी :: पटना के ऐतिहासिक गाँधी मैदान में 72वें गणतंत्र दिवस समारोह 2021 राजकीय समारोह के रूप में मनाया गया। गांधी मैदान में आयोजित मुख्य समारोह में राज्यपाल फागू चौहान ने झंडोत्तोलन किया और प्रदेशवासियों को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दीं ।

उक्त अवसर पर उन्होंने राज्य की जनता को सम्बोधित करते हुए कहा कि सरकार समाज में सदभावना और भाईचारा का वातावरण बनाये रखने, पर्यावरण का संरक्षण करने, कोरोना संक्रमण से मुक्ति पाने के साथ ही, राज्य प्रगति के पथ पर अग्रसर रहे और अपनी ऊंचाई को प्राप्त करें, के लिए कार्य कर रही है।

उक्त अवसर पर एनसीसी, पुलिस और अर्द्धसैनिक बलों की 17 टुकड़ियों की परेड हुई, जिसमें सशस्त्र सैन्य बल, सीआरपीएफ, एसएसबी, आईटीबीपी, एसटीएफ, बीएमपी-1, बीएमपी महिला, जिला सशस्त्र बल, होमगार्ड शहरी, एनसीसी, आर्मी, एनसीसी, एयरफोर्स, एनसीसी नेवी, श्वान दस्ता, फायर ब्रिगेड शामिल थे। परेड का नेतृत्व मेजर साहिल मसंद ने किया ।

कोरोना संक्रमण को लेकर आमलोग के गांधी मैदान में प्रवेश पर रोक लगाई गई थी । सिर्फ पास वालों को ही प्रवेश की अनुमति थी। ऐसे में आम लोग मुख्य समारोह आनलाइन यू ट्यूब और सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग के फेसबुक पेज पर समारोह को देखा ।

उक्त अवसर पर गांधी मैदान में बिहार सरकार के 10 झांकियों का प्रदर्शन किया गया, जिसमें
कला संस्कृति एवं युवा विभाग की “बुद्ध सम्यक दर्शन संग्रहालय-सह-स्मृति स्तूप”, पर्यटन निदेशालय का “वैशाली कोल्हुआ से जुड़े मुख्य पर्यटक स्थल”, भवन निर्माण विभाग का “बापू टावर बिहार”, कृषि विभाग का “बिहार कृषि निवेश प्रोत्साहन नीति 2020”, शिक्षा विभाग का “ऑनलाइन शिक्षा -वक्त की जरूरत”, स्वास्थ्य विभाग का “जब तक दवाई नहीं तब तक ढीलाई नहीं”, महिला विकास निगम एवं जीविका का “सशक्त महिला”, सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग एवं वन विभाग का “इको टूरिज्म”, जल संसाधन विभाग एवं लघु सिंचाई विभाग का “हर खेत को पानी” और उपेंद्र महारथी शिल्प अनुसंधान संस्थान पटना एवं उद्योग विभाग का “आत्म निर्भर बिहार” शामिल था।

उक्त अवसर पर झांकी के उत्कृष्ट प्रदशर्न के लिए कृषि विभाग को प्रथम , स्वास्थ्य विभाग को द्वितीय और महिला विकास+जीविका+जल संसाधन और लघु सिंचाई विभाग को तृतीय पुरस्कार प्रदान किया गया है।
वही हीं, वेस्ट पैरेड के लिए प्रोफेशनल ग्रुप में बी.आर.सी. दानापुर एवं नन प्रोफेशनल में एन. सी. सी. एयरविंग, बेस्ट टर्न आउट प्रोफेशनल ग्रुप में बिहार ए. टी.एस. तथा नन-प्रोफेशनल के लिए
एन. सी. सी. आर्मी गर्ल्स, वेस्ट प्लाटून कमांडर प्रोफेशनल ग्रुप में सी.आर.पी.एफ. एवं नन प्रोफेशनल में एन. सी.सी. आर्मी व्यायज को भी पुरस्कार देने की घोषणा की गई।

कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए कोविड प्रोटोकॉल का पूरी तरह से पालन करते हुए समारोह को राष्ट्रीय गरिमा के अनुरूप आयोजित किया गया था। कोरोना संक्रमण की रोकथाम एवं बचाव में कोरोना योद्धाओं के अमूल्य योगदान को देखते हुए समारोह में ससम्मान बैठने हेतु 75 कोरोना योद्धाओं के लिए अलग दीर्घा थी। समारोह में शामिल होने वाले आगंतुकों के बैठने में सोशल डिस्टेंस का भी पूरा ध्यान रखा गया था। शांतिपूर्ण समारोह के लिए विधि व्यवस्था हेतु, पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिस बल तैनात थी। यातायात प्रबंधन, वाहनों की पार्किंग, बैरिकेडिंग, अतिथियों के बैठने की व्यवस्था, साफ-सफाई, प्राथमिक चिकित्सा सहित सभी तरह की तैयारियाँ दुरुस्त थी।

दूसरी तरफ बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने एक अणे मार्ग स्थित अपने आवास पर तिरंगा झंडोत्तोलन किया और बिहारवासियों को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दीं । उक्त अवसर पर कहा कि हम सबको अपनी आजादी, एकता और अखंडता को अक्षुण्ण रखने का संकल्प लेना है । राज्य में आपसी भाईचारा, सद्भाव और शान्ति बनाये रखना है. शान्ति और सद्भाव में ही समृद्धि और प्रगति है ।

बिहार के पुलिस महानिदेशक ने गणतंत्र दिवस पर सम्मानित होने वाले पुलिसकर्मियों की सूची जारी की है, जिसमें केंद्रीय गृह मंत्रालय ने 18 पुलिसकर्मियों में से 5 को राष्ट्रपति का वीरता पदक, 2 को विशिष्‍ट सेवा पदक और 11 को सराहनीय सेवा पदक के लिए के चयनित है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *