अन्‍तर्राष्‍ट्रीय योग दिवस के अवसर पर स्‍वास्‍थ्‍य जागरूकता राष्‍ट्रीय वेबीनार एवं वर्चुअल योग प्रतियोगिता का आयोजन

Yoga & Spirituality

पटना: दिनांक, 21 जून 2021 । बिहार इंस्टिट्यूट ऑफ़ योग, स्प्रिचुअल हीलिंग नेचुरोपैथी एंड आयुर्वेद रिसर्च, पटना एवं समर्पण के तत्‍वाधान में आज दिनांक 21 जून 2021 को दोपहर 12 बजे से अन्‍तर्राष्‍ट्रीय योग दिवस के अवसर पर राष्‍ट्रीय वेबीनार एवं वर्चुअल योग प्रतियोगिता का आयोजन गुगलमीट प्‍लेटफॉर्म पर कोविड 19 के नियमों का पालन करते हुए किया गया। आज के कार्यक्रम के मुख्‍य अतिथि डा० शिवाजी कुमार (दिव्‍यांगजन विशेषज्ञ सह पूर्व राज्‍य आयुक्‍त नि:शक्‍तता) ऑनलाइन उपस्थित थे। विशिष्‍ट अतिथि अवधेश झा (योग विशेषज्ञ), सुलेखा कुमारी (योग विशेषज्ञ), साथ ही संदीप कुमार (नेशनल ट्रेनर), संतोष कुमार सिन्‍हा (प्रोग्राम मैनेजर), राहुल कुमार (कार्यक्रम समन्‍वयक), सुगन्‍ध नारायण प्रसाद (दिव्‍यांगजन विशेषज्ञ), अनुषा कुमारी, साथ ही पूरे भारत से सैंकड़ो दिव्‍यांगजन, योगाचार्य, समाजसेवी ऑनलाइन उपस्थित थे। आज के कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्‍य योग के माध्‍यम से दैनिक जीवन में स्‍वस्‍थ्‍य रहने के बारे बताना एवं स्‍वास्‍थ्‍य के प्रति जागरूक करना है।
अन्‍तर्राष्‍ट्रीय योग दिवस 21 जून 2015 को पहली बार मनाया गया था। यह दिन लोगों के स्वास्थ्य पर योग के महत्व और प्रभावों के बारे में जागरूकता फैलाता है। योग शब्द संस्कृत से बना है जिसका अर्थ है जुड़ना या जुड़ना। योग एक प्राचीन शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक अभ्यास है जो लोगों को शांति, शांति, आत्मविश्वास और साहस देता है जिसके माध्यम से वे कई गतिविधियों को बेहतर तरीके से कर सकते हैं। अस्तित्व के हर स्तर पर, यह सामंजस्य की स्थिति है। दुनिया भर में विभिन्न रूपों में योग का अभ्यास किया जाता है।
आज के कार्यक्रम के मुख्‍य अतिथि डॉ शिवाजी कुमार ने बताया कि 11 दिसंबर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस या विश्व योग दिवस के रूप में मनाए जाने की घोषणा की थी. इसके बाद साल 2015 से इस दिन को दुनियाभर में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के तौर पर मनाया जाने लगा. देश और दुनिया में हर साल 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाया जाता है. इस साल अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की थीम ‘स्वास्थ्य के लिए योग’ (योग फ़ॉर वेलनेस) है। उन्‍होंने कौन सी बिमारी में कौन सा योग करना उपयोगी है उसके बारे में विस्‍तृत जानकारी दिये। योग ऐसा माध्‍यम है जिसके द्वारा आज के दौर में स्‍वस्‍थय एवं इम्‍यूनिटी सिस्‍टम को बढ़ाये रख सकते हैं। दिव्‍यांगजनों के लिए योग महत्‍व के बारे में भी बताया।
अवधेश झा (योग विशेषज्ञ) ने दैनिक जीवन में योग के महत्‍व के बारे में भी बताया। उन्‍होंने बताया कि स्‍वस्‍थ्‍य रहना है तो योग को अपने जीवन जोड़ना बहुत ही आवश्‍यक है। उन्‍होंने कहा कि जिस तरह का आप योग कर सकते हैं वही योग किजिए। उन्‍होंने सूर्य नमस्‍कार, अनुलोम-विलोम, कपाल भारी, पदमासन, आदि योग के बारे में विस्‍तृत रूप से बताया। उन्‍होंने यह भी बताया कि कौन सा योग से कौन सा रोग में फायदा करेगा यह भी बताया।
सुलेखा कुमारी ने बताया कि योग के माध्‍यम से शारीरिक, मानसिक तथा इम्‍यूनिटी लेवल को मजबूत कर सकते हैं।
संदीप कुमार ने दिव्‍यांगजनों को एरोबिक एवं योग के महत्‍व के बारे में विस्‍तृत रूप से बताया।
सभी प्रतिभागियों ने अपने-अपने योग का फोटो एवं विडियो गूगलफॉर्म के माध्‍यम से भेजा था । सभी विजेता उपविजेता प्रतिभागियों को ई-प्रशस्तिपत्र देकर सम्‍मानित किया गया। सभी ने बताया कि इस तरह के कार्यक्रम से योग एवं स्‍वास्‍थ्‍य के प्रति जागरूकता फैलती है। सभी ने एक ही संदेश दिया जीवन में रहना है स्‍वस्‍थ्‍य तो अपने जीवन में योग अपनाएं। करें योग रहे निरोग का भी संदेश दिया।
आज के कार्यक्रम में आश्‍वी नंदा, अवधेश झा, अभिषेक कुमार, आदित्‍या कुमार, अखिलेश कुमार, अमन केशरी, अमर बिहारी, अनुप कुमार पटेल, अनुषा कुमारी, अर्जुन कुमार, अर्मिला कुमार शाह, ब्रजेश कुमार, गोविन्‍द साह, गोविन्‍द साहनी, हिरदय यादव, इशा कुमारी, जगनाथ कुमार राय, जयन्‍ती कुमारी, कमल कुमार चौबे, कोमल कुमारी, कुमार सिेह, मनोज कुमार, मिथिलेष यादव, पम्‍मी चौधरी, राजेश कुमार, राजकुमार पंडीत, रंजीत कुमार, राकेश यादव, रामावती कुमारी, रंजु कुमारी, रिचा कुमारी, रीता रानी, रूबी सिंह, संतोष साजन, सरोज कुमार, सत्‍यम कुमार, सविन्‍द्र कुमार, सीमा रंजन, शाहबाज अहमद, शरत सिंह, शशीकान्‍त कुमार, शेखर चौरसिया, श्रवण कुमार, सोनालाल कुमार, सोनी कुमारी, आनन्‍द, उतमा कुमारी, यशपाल कुमार, इम्‍त्‍याज आलम, रविरंजनशाह, सुधीर कुमार, सत्‍यम कुमार, रविकेश कुमार, राहित कुमार, विनय कुमार, रवि कुमार, अकांक्षा कुमारी, मीरा कुमारी, आनन्‍द, नाव्‍या, विशाल, लक्ष्‍मी मिस्‍त्री, इलिना बाथेरी, ब्रियान वास, सम्‍युल फर्णांडिस, दामोदर रेडी, रोशन अंसारी, विनायक पतगार, पुर्वा गौन्‍स, जयदीप मुनडाले, समीर बेग, वेद देारी, सुरज सुर्वे, सुलेसिय डिकोस्‍टा, आतिफकिलेदार, अंकिता चौहान, सैदताकदम, पंतीक कोमबाथ, आदि के साथ पेर देश से सैंकड़ों की संख्या में दिव्‍यांगजन, योगाचार्य, योग विशेषज्ञ लोग उपस्थित थे एवं बेबीनार का लाभ उठाया।
आज के वेबीनार का संचालन संदीप कुमार एवं धनवाद ज्ञापन संतोष कुमार सिन्‍हा के द्वारा किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *