ओलंपिक पदक विजेताओं को समर्पित रक्तदान शिविर आयोजित

Sports

  • जितेन्द्र कुमार सिन्हा

पटना, 07 अगस्त 2021 :: जीकेसी (ग्लोबल कायस्थ कॉन्फ्रेंस) और स्कूल ऑफ मार्सल आर्ट्स के सौजन्य से ओलंपिक पदक विजेताओं को समर्पित स्वैच्छिक रक्तदान शिविर आयोजित किया गया।

स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का आयोजन राजधानी पटना के गौड़ियामठ स्थित स्कूल ऑफ मार्सल आर्ट्स में प्रथमा ब्लड सेन्टर द्वारा किया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए जीकेसी के ग्लोबल अध्यक्ष राजीव रंजन प्रसाद ने कहा कि रक्तदान करना और जीवन बचाना एक नेक काम है जो आपको सबसे अलग बनाता है। रक्तदान जीवन में सबसे बड़ा दान होता है। रक्तदान किसी व्यक्ति के लिए जीवनदायी होता है। लोगों को समय-समय पर रक्तदान अवश्य करना चाहिए। इस पुनीत कार्य में हिस्सा लेने वाले को बधाई दी और रक्त दान को बढावा देने, अधिक से अधिक शिविर लगाने, की अपील लोगों से की। शिविर में बेहतरीन व्यवस्था की सराहना करते हुए संस्थान को धन्यवाद किया। उपस्थित सभी चिकित्सकों एवं अन्य मेडिकल स्टाफ के योगदान की भी सराहना की।
उन्होंने रक्तदान के महत्व पर प्रकाश डालते हुये युवाओं को आगे आकर अपने-अपने क्षेत्रो में रक्तदान करने तथा अन्य लोगो को रक्तदान के लिये जागरूक करने की भी अपील की। उन्होंने कहा कि अधिक से अधिक रक्त दान शिविर लगाने से ब्लड बैंक में होने वाली ब्लड की कमी को पूरा किया जा सकता है।
स्कूल ऑफ मार्शल आर्ट्स के निदेशक हर्ष कुमार सिन्हा ने बताया कि रक्तदान शिविर में 20 लोगो ने अपना रक्तदान किया। रक्तदान शिविर का मुख्य उद्देश्य थेलेसीमिया और हिमोफिलिया पीड़ित बच्चों की मदद करना है। यह एक ऐसा अनुवांशिक रोग है इसमें रोगी बच्चे के शरीर में रक्त की भारी कमी होने लगती है, जिसके कारण उसे बार-बार बाहरी खून चढ़ाने की आवश्यकता होती है। समय पर खून नहीं मिलने से बच्चों के लिए जानलेवा हो सकता है।
उक्त अवसर पर कदम बिहार के अध्यक्ष सैयद सबिहउद्दीन अहमद “शिफू”, जीकेसी मीडिया सेल के राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रेम कुमार और जीकेसी युवा प्रकोष्ठ के प्रभारी राजेश सिन्हा संजू समेत, अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *